आईपीएल के नए नियम: टॉस, वाइड, नो-बॉल, अन्य विवरण

विषयसूची

नए सीजन से आईपीएल के नए नियम लागू हो गए हैं। 16वां सीजन लगभग दो महीने तक क्रिकेट प्रशंसकों के लिए उत्सव का माहौल प्रदान करेगा। पिछले सीज़न की तरह इस बार भी टी20 फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए दस टीमें प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने नए सीजन में कई बदलाव किए हैं। इसमें वाइड और नो-बॉल की समीक्षा, पावर प्ले में क्षेत्ररक्षण नियम और टॉस के बाद टीम की अंतिम घोषणा शामिल है। आइए अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए नियमों पर विस्तार से नजर डालते हैं।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

IPL के नए नियम 2023: ग्रुप स्टेज के मैचों में बदलाव

आईपीएल में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। तदनुसार, 10 टीमों को प्रत्येक समूह में 5 टीमों के साथ दो समूहों में बांटा गया है।

  • लीग चरण में एक टीम अपने ग्रुप की 4 टीमों के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी। (4) और टीम दूसरे ग्रुप की 5 टीमों के खिलाफ दो मैच खेलेगी। (10) इसलिए, प्रत्येक टीम लीग चरण में 14 मैच खेलेगी।
  • पहले यह पूरी तरह रैंक सिस्टम पर आधारित था। अब इस नियम ने प्रतियोगिता को संतुलित और निष्पक्ष बना दिया।

आईपीएल के नए नियम :टॉस के बाद फाइनल टीम का चयन

आईपीएल के सभी सीजन (2023 से पहले) में टॉस से पहले एक टीम की फाइनल प्लेइंग 11 की घोषणा की गई थी। इन विवरणों की पुष्टि करना प्रथागत था। हालांकि, बीसीसीआई फ्रैंचाइजी को 2023 आईपीएल से टॉस के बाद अंतिम टीम चुनने की अनुमति देता है। इस दृष्टिकोण से दोनों टीमों को समान रूप से लाभ होगा, क्योंकि दोनों टीमें पिच की स्थिति को जानती हैं और उसी के अनुसार खिलाड़ियों को चुनती हैं।

पांच रन की पेनल्टी

बीसीसीआई ने फील्डिंग करने वाली टीम पर पांच रन का जुर्माना लगाने का नियम भी पेश किया है, अगर फील्डर या विकेटकीपर डिलीवरी के दौरान अनुचित हरकत करते हैं। इसके अलावा, गेंद को डेड बॉल माना जाएगा। इसके अलावा, यदि निर्धारित 20 ओवर निर्धारित समय के भीतर पूरे नहीं होते हैं, तो पांच के बजाय केवल चार खिलाड़ियों को सर्कल के बाहर जाने की अनुमति होगी।

वाइड और नो बॉल की समीक्षा

निर्णय समीक्षा प्रणाली (DRS) केवल एक मैच में बर्खास्तगी के निर्णयों की समीक्षा करती है। हालांकि आईपीएल के इस सीजन में टीमें वाइड और नो बॉल का रिव्यू कर सकती हैं। बीसीसीआई ने हाल ही में खत्म हुई महिला प्रीमियर लीग में वाइड और नो बॉल रिव्यू नियम लागू किया था। नया नियम अंपायरिंग त्रुटियों को कम करने में मदद करेगा, जो खेल के परिणाम को प्रभावित कर सकता है।

इम्पैक्ट प्लेयर

आईपीएल के शुरू होने से पहले इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर काफी विवाद और सवाल हुए थे। सभी को लग रहा है कि इससे खेल काफी दिलचस्प हो जाएगा। आइए अब नए इंपैक्ट प्लेयर नियम के विवरण देखें।

  • फ्रेंचाइजी के पास चार स्थानापन्न खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प है।
  • उन 4 स्थानापन्न खिलाड़ियों में से एक को फाइनल प्लेइंग 11 में इंपैक्ट खिलाड़ी के रूप में खेला जा सकता है। इस खिलाड़ी को इम्पैक्ट खिलाड़ी कहा जाता है।
  • हालांकि, अगर प्लेइंग 11 में चार विदेशी खिलाड़ी हैं, तो एक भारतीय क्रिकेटर को ही प्रभाव खिलाड़ी के रूप में चुना जाना चाहिए।
  • यदि तीन विदेशी खिलाड़ी हैं, तो एक विदेशी क्रिकेटर को प्रभाव खिलाड़ी के रूप में चुना जा सकता है। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि 11 की अंतिम टीम में केवल चार विदेशी खिलाड़ी हों।

आईपीएल के नए नियम 2023 | इम्पैक्ट प्लेयर नियम के बारे में अन्य विवरण

मैच की स्थिति के अनुसार एक इम्पैक्ट प्लेयर को प्रतिस्थापित किया जा सकता है। लक्ष्य का पीछा करते समय यदि बल्लेबाज की आवश्यकता हो तो गेंदबाज के स्थान पर बल्लेबाज आ सकता है। यदि गेंदबाजी करते समय स्पिन गेंदबाज की इच्छा हो तो बल्लेबाज के स्थान पर गेंदबाज को लिया जा सकता है।

हालांकि, एक खिलाड़ी जो एक बार प्रभाव खिलाड़ी के लिए मैदान छोड़ चुका है, उसे फिर से मैच में खेलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

होम ग्राउंड्स और अवे ग्राउंड्स पर मैच

इस बार सभी मैच होम और अवे ग्राउंड पर हो रहे हैं। हालांकि यह नया हो या न हो, करीब तीन साल बाद देश के सभी बड़े शहरों में मैच हो रहे हैं। कोरोना के कारण पूरा 2020 आईपीएल दुबई में आयोजित किया गया था।

साथ ही 2021 सीजन आधा दुबई और आधा भारत में आयोजित किया गया था। जब 2022 आईपीएल भारत में आयोजित किया गया था, तो केवल मुंबई, पुणे, अहमदाबाद और कोलकाता मेजबान शहर थे। इस बार 2023 में मैच दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, मोहाली, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, गुवाहाटी और धर्मशाला में होंगे।

अंतिम विचार

आईपीएल के इन नए नियमों का खेल पर काफी असर पड़ेगा। विशेष रूप से, इम्पैक्ट प्लेयर रूल एक महत्वपूर्ण कारक होगा। आइए इंतजार करें और देखें कि यह आईपीएल टी20 क्रिकेट के रहस्य से कैसे पर्दा उठाता है।

आईपीएल के नए नियमों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 के साथ बने रहें: टॉस, वाइड, नो-बॉल, अन्य विवरण

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें