आईपीएल में शीर्ष 3 सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

विषयसूची

आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर में एक टीम के सबसे महत्वपूर्ण सदस्य शामिल होते हैं क्योंकि वे खेल की पहली और दूसरी पारी दोनों में योगदान करने की क्षमता रखते हैं। अगर वे हैं तो टीम के जीतने का अच्छा मौका है।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर की प्रस्तावना

क्रिकेट के खेल के तीन क्षेत्र जिनमें बहुत अधिक कौशल की आवश्यकता होती है वे हैं बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण। हालाँकि कुछ खिलाड़ी अपने हाथों में बल्ला लेकर विशेषज्ञ बन जाते हैं, अन्य अपनी गेंदबाजी तकनीक को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

बहुत कम खिलाड़ी ही बल्ले और गेंद दोनों से कमाल करते हैं। उन्हें हरफनमौला के रूप में जाना जाता है जो किसी भी टीम को बहुत अधिक मूल्य प्रदान करते हैं और विशेष रूप से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) जैसी तीव्र प्रतियोगिता में महत्वपूर्ण हैं।

चूंकि आईपीएल का इतना लंबा और शानदार इतिहास है, इसलिए हमेशा इस बात पर बहस होती रहती है कि आईपीएल में सबसे अच्छा ऑलराउंडर कौन है।

आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

आईपीएल में उत्कृष्ट ऑलराउंड कौशल वाले खिलाड़ियों का हिस्सा था। यह खंड आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल ऑलराउंडरों में से कई की जांच करता है और उन कारकों का विश्लेषण करता है जिन्होंने उनकी उपलब्धियों में योगदान दिया।

ड्वेन ब्रावो | आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

क्रिकेट की दुनिया में और खासकर आईपीएल में ड्वेन ब्रावो एक जाना-पहचाना नाम है। ब्रावो, जो त्रिनिदाद के रहने वाले हैं और खेल के सभी प्रारूपों में खेल चुके हैं, का अपनी राष्ट्रीय टीम और दुनिया भर में विभिन्न फ्रेंचाइजी लीगों के लिए खेलने का एक विशिष्ट करियर रहा है।

यह सर्वविदित है कि उन्होंने बल्ले और गेंद से कई मैच जीतने वाले योगदान दिए और एक शानदार क्षेत्ररक्षक थे। आईपीएल में उनके सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर होने के कारणों में निम्नलिखित शामिल हैं:

ब्रावो के खाते में 183 विकेट और 1500 से अधिक रन हैं।
ऑलराउंडर आईपीएल में गेंदबाजी चार्ट का नेतृत्व करता है और उसने दो चार विकेट लिए हैं।
उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस और मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करते हुए 80 कैच लपके हैं।
चेन्नई सुपर किंग्स के मौजूदा गेंदबाजी कोच ब्रावो ने अपने 15 साल लंबे आईपीएल करियर के दौरान येलो आर्मी के साथ तीन बार आईपीएल जीता है।

शेन वॉटसन

आईपीएल के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक शेन वॉटसन हैं। उन्होंने कई फ्रेंचाइजी के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी कौशल ने उनकी टीमों की उल्लेखनीय सफलता में योगदान दिया है।

वॉटसन आईपीएल के इतिहास में बेहतरीन ऑलराउंड खिलाड़ियों में से एक रहे हैं, कई शीर्ष स्तरीय फ्रेंचाइजी के साथ उनकी 12 सीज़न की सेवा के कारण। वह आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं क्योंकि:

वाटसन ने शुरू से ही आईपीएल में भाग लिया है और कई फ्रेंचाइजी के लिए खेला है। उद्घाटन सत्र में, वाटसन ने राजस्थान रॉयल्स के साथ प्रतियोगिता जीती और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का पुरस्कार अपने नाम किया।
अपने आईपीएल करियर के दौरान, वह मुख्य रूप से राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले, जिसके लिए वह एक नियमित स्टार्टर थे। उन्होंने कुल 3874 रन बनाए और 92 विकेट लिए।
2013 में, वाटसन ने 543 रन बनाकर और 13 विकेट लेकर साबित किया कि वह आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर क्यों हैं।
राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आईपीएल खिताब जीतने वाले वॉटसन ने 2020 में अपना आईपीएल करियर समाप्त कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी अब दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा है।

कीरोन पोलार्ड

आईपीएल में अपने 12 साल के करियर में कीरोन पोलार्ड केवल मुंबई इंडियंस के लिए खेले हैं। तीनों क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं के कारण वेस्टइंडीज का यह खिलाड़ी आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक था।

आईपीएल में कीरोन पोलार्ड की उपलब्धियों में शामिल हैं:

कीरोन पोलार्ड मुंबई इंडियंस के उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन पर पिछले कुछ सालों से सबसे ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए एक ऑलराउंडर और बल्लेबाज के रूप में पोलार्ड का योगदान टीम की रिकॉर्ड-सेटिंग सफलता के लिए महत्वपूर्ण रहा है, जो अब पांच खिताबों पर खड़ा है।
2010 में टीम के लिए खेलने के बाद से उन्होंने 147.32 की स्ट्राइक रेट से 3412 रन बनाए हैं।
ऑलराउंडर ने प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार तब जीता जब मुंबई इंडियंस ने 2013 में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता। उन्होंने 32 गेंदों में 60 रन बनाए और रविचंद्रन अश्विन का विकेट लिया।
पोलार्ड आईपीएल 2022 सीज़न के अंत में सेवानिवृत्त हुए और अब मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइज़ी के बल्लेबाजी कोच हैं।

अंतिम विचार

चूंकि वे विभिन्न क्षेत्रों में कुशल हैं, आलराउंडरों को टीम की सबसे महत्वपूर्ण संपत्तियों में से एक माना जाता है। यदि आप एक ठोस ऑलराउंडर बनना चाहते हैं, तो आपको बल्ले और गेंद से लगातार योगदान देने में सक्षम होना चाहिए। हार्दिक पांड्या, बेन स्टोक्स, मोइन अली, कैमरून ग्रीन, मिचेल मार्श, वानिंदु हसरंगा आदि आईपीएल 2023 के कुछ सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं।

आप नियमित आईपीएल अपडेट के लिए FUN88 देख सकते हैं।

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें