कैरेबियन स्टड पोकर कैसे खेलें

विषयसूची

पहले कभी कैरेबियन स्टड पोकर ऑनलाइन खेलने की कोशिश नहीं की? चिंता करने की कोई बात नहीं है, नियमों के बारे में हमारी त्वरित और आसान मार्गदर्शिका आपको कुछ ही समय में सक्रिय कर देगी।

जैसे ही आप विभिन्न पोकर रूपों के माध्यम से अपना रास्ता बनाते हैं, आप नोटिस करना शुरू कर देंगे, टेक्सास होल्डम के अपवाद के साथ, अधिकांश गेम प्रकार सीखना आसान है। वास्तव में, कभी-कभी एक नियम को दूसरे से अलग करना मुश्किल हो सकता है, जैसा कि 3 कार्ड पोकर और 3 कार्ड ब्रैग के मामले में होता है।

अधिकांश खिलाड़ियों के लिए, यह एक अच्छी बात है, क्योंकि इसका मतलब है कि आप तब भी खेलने के लिए कुछ ढूंढ पाएंगे, भले ही आपका पसंदीदा संस्करण उपलब्ध न हो।

कैरेबियन स्टड पोकर भी 5 कार्ड स्टड के संशोधित संस्करण के रूप में इस शिविर में आता है। स्टड पोकर क्या है? अधिकांश पोकर रूपों में, आपको दिए गए कार्डों को फेस-डाउन रखा जाता है, सामुदायिक कार्डों के एक साझा सेट के अपवाद के साथ, जो फेस-अप रखे जाते हैं। हालांकि, स्टड गेम खेलते समय, कार्ड फेस-अप और फेस-डाउन पोजीशन के मिश्रण में निपटाए जाते हैं। हम इस गाइड में थोड़ी देर बाद यह सब कवर करेंगे।

अभी के लिए, आपको केवल यह जानने की आवश्यकता है कि कैरेबियन स्टड पोकर मुख्य रूप से पोकर का ऑनलाइन संस्करण है जो खिलाड़ी बनाम क्रुपियर प्रारूप में खेला जाता है।

अधीर खिलाड़ी खुश होते हैं, कुछ ही मिनटों में कैरेबियन स्टड पोकर सीखना संभव है। इस खेल में टेक्सास होल्डम जैसे पोकर के बहुत अधिक जटिल संस्करणों से जुड़ी कई जटिलताओं का अभाव है, जैसे कि झांसा देना, शब्दों की भरमार, और एक लंबा खेल चक्र जो घंटों तक चल सकता है।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

कैरेबियन पोकर के लिए खेल नियम

कैरेबियन स्टड पोकर में आप कभी भी अन्य खिलाड़ियों के खिलाफ नहीं खेलेंगे। हालांकि, ऑफलाइन गेम में, डीलर के खिलाफ अलग से खेलने के लिए अन्य लोग भी आपके साथ टेबल पर शामिल हो सकते हैं। प्लेयर बनाम प्लेयर एक्शन की यह अनुपस्थिति – या वीडियो गेमर्स के लिए पीवीपी – इसका मतलब है कि कैरेबियन स्टड पोकर को शुद्धतावादियों द्वारा ‘सच्चा’ पोकर गेम नहीं माना जाता है।

कैरेबियन स्टड पोकर टेबल पर सभी खिलाड़ी खेलते समय समान प्रक्रिया से गुजरते हैं। ध्यान दें कि, पोकर की होल्डम शैलियों के विपरीत, कोई सामुदायिक कार्ड नहीं है। शुरुआत में आपके द्वारा निपटाए गए कार्ड ही डीलर को मात देने की आपकी एकमात्र आशा है।

कैरेबियन स्टड पोकर खेलने के लिए यहां हमारी छह-चरणीय मार्गदर्शिका है:

  1. एक प्रविष्टि या पूर्व शर्त लगाई जाती है।
  2. खिलाड़ी (खिलाड़ियों) और डीलर को पांच कार्ड नीचे की ओर करके बांटे जाते हैं।
  3. इसके बाद डीलर को अपने पिछले डील वाले कार्ड को फेस-अप करना होगा।
  4. टेबल पर सभी प्लेयर कार्ड फेस-अप हैं।
  5. खिलाड़ियों को चुनना होगा कि क्या उठाना/कॉल करना है (शर्त लगाना) या फोल्ड करना है (छोड़ देना)।
  6. डीलर अपने हाथ के बाकी हिस्सों को प्रकट करता है।

हम नीचे एक समर्पित खंड में सट्टेबाजी पर चर्चा करेंगे।

यदि आपने पहले कभी पोकर का कोई संस्करण खेला है, तो आपने देखा होगा कि कैरेबियन स्टड पूरे गेम का एक बहुत ही संक्षिप्त संस्करण है। आप अभी भी सड़कों जैसी शब्दावली का उपयोग कर सकते हैं, प्रत्येक अलग गेमप्ले चरण का वर्णन कर सकते हैं, लेकिन टेक्सास होल्डम से नामित सड़कें, उदाहरण के लिए, खेल के लिए प्रासंगिक नहीं हैं। इसलिए, कोई फ्लॉप, रिवर या टर्न नहीं है।

फास्ट एंड ओपन कैसीनो पोकर

जहां तक गेम खेलने की बात है तो यह बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन यह कैरेबियन स्टड पोकर के समग्र उद्देश्य को प्रदर्शित करता है, मुख्य रूप से, चीजों को तेजी से करना। यह एक बहुत ही ‘ओपन’ प्रकार का पोकर भी है, क्योंकि सभी कार्ड लगभग उसी समय से दिखाई देने लगते हैं जब वे बांटे जाते हैं। होल्डम गेम में, यह गेमप्ले को असंभव बना देगा। वास्तव में, अपने कार्ड अन्य लोगों को दिखाना अपने आप को एक वास्तविक कैसीनो से बाहर निकालने का एक शानदार तरीका है।

होल्डम गेम में तीन सट्टेबाजी के दौर भी होते हैं, जबकि कैरेबियन स्टड में केवल एक सट्टेबाजी का दौर होता है, प्रारंभिक एंटे शर्त को छोड़कर। कैरेबियन पोकर में डील के बाद आपको एक बेट (2x द एंटे) या फोल्ड करना होगा। यह पोकर के अधिक रणनीतिक तत्वों में से एक – चेकिंग को समाप्त करता है। चेकिंग बेटिंग और फोल्डिंग के बीच कहीं गिरती है, यानी आप कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन आप हार भी नहीं मानते हैं।

योग्यता की अवधारणा कैरेबियन स्टड खेलों के लिए भी महत्वपूर्ण है। यदि क्रुपियर कम से कम एक इक्का और एक राजा के साथ एक हाथ नहीं बना सकता है, तो वे योग्य नहीं होते हैं और इसलिए, खेल जारी नहीं रख सकते हैं। यह नियम उन खिलाड़ियों पर लागू नहीं होता है, जिन्हें बेट लगाने या न लगाने के बारे में अपना निर्णय स्वयं करना होता है।

कैरेबियन स्टड पोकर में लगभग किसी सोच की आवश्यकता नहीं होती है, यह जानने के अलावा कि कब उठाना या मोड़ना है। आपके जीतने और हारने की संभावना सौदे के भाग्य से निर्धारित होती है। हर दूसरे कैसीनो गेम की तरह, हाउस एज के सौजन्य से, खेलते समय आपको भी स्थायी नुकसान होगा। दुर्भाग्य से, कैरेबियन पोकर में हाउस एज 5% से अधिक पर, सभी पोकर प्रकारों में सबसे अधिक है। इसकी तुलना में, 3 कार्ड पोकर का हाउस एज लगभग 3.37% है।

दांव के प्रकार

एक मानक खेल में, आप कुल दो दांव लगाएंगे। अर्थात्, एंटे बेट और राइज़ बेट। इन दोनों दांवों या सिर्फ एक पर जीत संभव है। आप वह भी सामना कर सकते हैं जिसे साइड बेट के रूप में जाना जाता है, जो आमतौर पर एक भविष्यवाणी है कि क्या कुछ, विशेष रूप से, खेल के दौरान होगा, जैसे कि एक निश्चित हाथ दिखाई देना। ये मानकीकृत, कैसीनो-विशिष्ट या पूरी तरह से अनुपस्थित हो सकते हैं।

कैरेबियन पोकर में सट्टेबाजी के बारे में कहने के लिए वास्तव में बहुत कम है, तो आइए अधिक सामान्य पक्ष दांवों में से एक – 5+1 बोनस पेश करते हैं। एंटे के साथ रखा गया, 5+1 बोनस शर्त का भुगतान (या नहीं) पांच-कार्ड हाथ की ताकत के आधार पर किया जाता है जिसे आप अपने खुद के पांच कार्डों से बना सकते हैं और पहला डीलर कार्ड जो चालू हो गया है। अनिवार्य रूप से, आप 5+1 बोनस दांव जीत सकते हैं भले ही आप समग्र गेम हार जाएं – लेकिन आपके पास एक तरह का तीन या मजबूत होना चाहिए।

एक त्वरित टिप, यहां: रेज बेट को प्ले या कॉल बेट के रूप में भी जाना जा सकता है।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें