चेन्नई सुपर किंग्स के आईपीएल2023 फाइनल जीतने के 3 कारण

विषयसूची

CSK के IPL 2023 फाइनल जीतने के 3 कारण | सीएसके के पांचवीं बार आईपीएल जीतने के प्रमुख कारण

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 के फाइनल में विजयी हुई, क्योंकि स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अंतिम दो गेंदों पर 10 रन बनाकर CSK को अपने पांचवें IPL खिताब के लिए प्रेरित किया।

आखिरी ओवर में 13 रन चाहिए थे, गुजरात टाइटंस (जीटी) के इस तेज गेंदबाज ने पहले चार गेंदों में असाधारण गेंदबाजी की और केवल तीन रन दिए। हालांकि, जडेजा ने धैर्य रखा और एक अविश्वसनीय लक्ष्य का पीछा करने के मौके पर पहुंच गए, जिसकी परिणति सीएसके के कप्तान एमएस धोनी ने खेल के बाद भावनाओं के एक दुर्लभ प्रदर्शन में उन्हें अपनी बाहों में उठाकर की।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

CSK के रोमांचक IPL 2023 फाइनल जीतने के 3 कारणों पर एक नज़र

1. राशिद खान को नीचे उतारना

15 ओवरों में 171 रनों की जरूरत के साथ, सीएसके जीटी के उप-कप्तान राशिद खान के खिलाफ सतर्क नहीं रह सका। वह चौथा ओवर डालने आया, यानी पावरप्ले का अंतिम ओवर और रुतुराज गायकवाड़ ने उस ओवर की आखिरी दो गेंदों पर बाउंड्री लगाकर राशिद का शैली में आक्रमण में स्वागत किया।

लेग स्पिनर ने अपना आखिरी ओवर 12वें ओवर में फेंका जिससे खेल टाइटंस के पक्ष में रहा। सीएसके को उस समय 20 गेंदों में 50 रनों की जरूरत थी, लेकिन शिवम दूबे ने दो बड़े हिट दिए जिससे राशिद ने 44 रन बनाकर अपना स्पेल पूरा किया और कोई विकेट अपने नाम नहीं किया।

राशिद के खिलाफ चेन्नई की सक्रिय रणनीति ने निश्चित रूप से अद्भुत काम किया, खासकर ऐसे समय में जब उनके अफगान समकक्ष नूर अहमद ने उन्हें परेशान किया।

2. हर बल्लेबाज का प्रभावशाली कैमियो

एमएस धोनी को छोड़कर हर सीएसके बल्लेबाज ने प्रभावशाली कैमियो के साथ छलाँग लगाई जिसने उन्हें अपनी पांचवीं आईपीएल ट्रॉफी जीत के लिए प्रेरित किया। सीएसके के खिलाड़ियों ने सामूहिक रूप से इस सेटअप में प्राप्त स्पष्टता की सराहना की है, हर खिलाड़ी को पता है कि उनसे क्या मांग की जाती है।

शिखर मुकाबले में यह बहुत अच्छी तरह से परिलक्षित हुआ जब बल्लेबाज बिना समय बर्बाद किए ऑफसेट से सही हो गए।

13वें ओवर में अजिंक्य रहाणे ने जोशुआ लिटिल पर छक्के जड़े और अंबाती रायुडू ने मोहित के खिलाफ अपने बड़े शॉट्स लगाने से पहले ज्यादा समय नहीं छोड़ा। यहां तक कि धोनी भी रन बनाने की कोशिश में आउट हो गए। वास्तव में, सीएसके ने फाइनल में मोइन अली का बिल्कुल भी उपयोग नहीं किया और इसने चमत्कार दिखाया कि एक लंबी बल्लेबाजी लाइन-अप सबसे कठिन समय में सबसे चुनौतीपूर्ण पीछा करने में खेल सकती है।

3. रवींद्र जडेजा की फौलादी नसें

समय आ गया, आदमी आ गया! रवींद्र जडेजा हाल ही में जब भी एमएस धोनी बल्लेबाजी के लिए आए तो दर्शक उनके नाम का जाप करने लगे। हालाँकि, उन्होंने इस जीत को सील करने के लिए फौलादी नसों का प्रदर्शन किया, तब भी जब खेल के मरने वाले अंगारों में उनके खिलाफ भारी दबाव था।

जडेजा ने उल्लेख किया कि वह अपने बल्ले को जितना संभव हो उतना जोर से घुमाना चाह रहे थे और संभवत: मोहित द्वारा फेंकी गई किसी भी धीमी गेंद का फायदा उठाने के लिए जमीन पर गिर गए। वह अंतिम गेंद पर उछालने में सक्षम था और अंतिम गेंद को एक और सीमा के लिए लेग साइड में सटीक रूप से निर्देशित करने से पहले इसे अधिकतम के लिए लंबे समय तक भेजने में सक्षम था।

इससे पहले, जडेजा ने एमएस धोनी के अविश्वसनीय रूप से तेज़ हाथों की मदद से शुभमन गिल का महत्वपूर्ण विकेट चटकाया। एक आश्चर्य है कि क्या वह सफलतापूर्वक यह प्रदर्शित करने में सक्षम था कि वह वास्तव में आज भी सीएसके शिविर में सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (एमवीपी) है।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें