ब्लैकजैक में एक रानी का मूल्य कितना है?

विषयसूची

ब्लैकजैक एक कार्ड गेम है जिसमें खिलाड़ी बिना आगे बढ़े 21 के करीब पहुंचने की कोशिश करते हैं। हाल के वर्षों में खेल की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है, इसका एक कारण यह भी है कि इसे सीखना अपेक्षाकृत आसान है। ब्लैकजैक के प्रमुख पहलुओं में से एक कार्ड मूल्य है, जो यह तय करता है कि कोई खिलाड़ी किसी भी समय कितना जीत या हार सकता है।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

ब्लैकजैक में रानी के लायक

ब्लैकजैक ताश के पत्तों के साथ खेला जाने वाला एक लोकप्रिय कैसीनो गेम है। ब्लैकजैक का उद्देश्य बिना आगे बढ़े या “बस्टिंग” किए 21 के करीब पहुंचना है। ब्लैकजैक को एक या अधिक डेक के साथ खेला जा सकता है। ब्लैकजैक आमतौर पर डीलर के खिलाफ खेला जाता है, और खिलाड़ी जीत जाता है यदि उसका हाथ डीलर के हाथ की तुलना में 21 के करीब होता है या खराब हो जाता है।

ब्लैकजैक कार्ड मूल्यों को सीखना और याद रखना आसान है। ब्लैकजैक में फेस कार्ड आवश्यक हैं क्योंकि उनकी कीमत 10 है, जो एक महत्वपूर्ण संख्या है। यदि आप सोच रहे हैं कि ब्लैकजैक में रानी का मूल्य कितना है, तो उत्तर 10 है। रानी राजा और जैक के साथ फेस कार्डों में से एक है। ब्लैकजैक में सभी फेस कार्डों की कीमत 10 है। इक्का का मूल्य या तो 1 या 11 है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि खिलाड़ी के ब्लैकजैक हाथ के लिए सबसे अच्छा क्या है।

ब्लैकजैक में रानी अपना मूल्य तब दिखाती है जब उसे ब्लैकजैक हाथ बनाने के लिए इक्के के साथ जोड़ा जाता है। जब ऐसा होता है, तो खिलाड़ी के पास प्राकृतिक ब्लैकजैक होता है और उसे अपने दांव पर 3:2 का भुगतान मिलता है। यदि डीलर के पास भी ब्लैकजैक है, तो यह एक धक्का है, और खिलाड़ी को अपना पैसा वापस मिल जाएगा।

ब्लैकजैक में विभाजित रानी का मूल्य

ब्लैकजैक में, विभाजन तब उपलब्ध होता है जब खिलाड़ी के हाथ में समान मूल्य के दो कार्ड होते हैं। खिलाड़ी अपने हाथ को दो अलग-अलग हाथों में विभाजित करना चुन सकता है, प्रत्येक हाथ को एक अतिरिक्त कार्ड मिलेगा। इसके बाद खिलाड़ी प्रत्येक हाथ को अलग-अलग खेलता है।

यदि कोई खिलाड़ी विभाजित होना चाहता है, तो उसे उस दौर के लिए अपनी पहली शर्त के समान मूल्य पर दूसरी शर्त लगानी होगी। उदाहरण के लिए, यदि कोई खिलाड़ी $10 का दांव लगाता है और उसे दो रानियाँ मिलती हैं, तो वह अपना हाथ अलग करना चुन सकता है। इसका मतलब होगा एक और $10 का दांव लगाना और प्रत्येक हाथ पर $10 के साथ खेलना।

जब कोई खिलाड़ी रानियों को विभाजित करता है, तो वे अनिवार्य रूप से दो नए ब्लैकजैक हाथ शुरू कर रहे होते हैं। इस स्थिति का मतलब है कि प्रत्येक ब्लैकजैक रानी का मूल्य 20 के बजाय दस है। हालांकि यह एक नुकसान लग सकता है, आप इसे खिलाड़ी के लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, खिलाड़ी रानी को विभाजित कर सकता है और यदि उनकी दोनों रानियाँ इक्के निकालती हैं तो उन्हें दो प्राकृतिक ब्लैकजैक हाथ मिलने की सकारात्मक संभावना होती है। यदि खिलाड़ी दोनों हाथों से 21 रन बनाता है, तो उन्हें प्राकृतिक ब्लैकजैक की तरह, उनके दांव पर 3:2 का भुगतान किया जाएगा।

ऐसी कुछ स्थितियाँ हैं जहाँ ब्लैकजैक में विभाजित न होना बेहतर है। इस मामले में, 20 को रखना और इसे एक हाथ से खेलना बेहतर है। इस तरह, डीलर के पास खिलाड़ी को हराने की 12.2% संभावना है।

एक और स्थिति जहां विभाजित न होना बेहतर है, वह है जब खिलाड़ी के पास पांचों की जोड़ी हो। इस मामले में, खिलाड़ी को दोगुना होना चाहिए और एक और कार्ड प्राप्त करना चाहिए। इस तरह, खिलाड़ी के पास कुल 10 होंगे, जो डीलर के अपकार्ड के विरुद्ध एक मजबूत हाथ है।

एक कठोर रानी का मूल्य 16

ब्लैकजैक में एक हार्ड क्वीन एक ऐसा हाथ है जिसका कुल योग 16 होता है जिसमें कोई इक्का या दो इक्के नहीं होते हैं, जो सबसे अधिक गलत तरीके से खेले जाने वाले हाथों में से एक है। एक रानी की कीमत 10 होती है, इसलिए एक सख्त रानी का हाथ छह और एक रानी के बराबर होगा। एक हार्ड क्वीन के पास खेलने के तीन विकल्प होते हैं: मारना, खड़ा होना या आत्मसमर्पण करना। इस हाथ से निपटने के दौरान उचित ब्लैकजैक रणनीति महत्वपूर्ण है क्योंकि कई खिलाड़ी गलत खेल से पैसा खो देते हैं।

इस प्रकार के हाथ से खेलना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि यदि वे मारते हैं तो खिलाड़ी को चोट लगने का खतरा होता है। यदि डीलर का अपकार्ड सात या अधिक है, तो खिलाड़ी को कम कार्ड पाने और बस्टिंग से बचने की उम्मीद में हिट करना चाहिए। यदि खिलाड़ी के पास हार्ड क्वीन है, तो डीलर का अपकार्ड छह या उससे कम होने पर उन्हें खड़ा रहना चाहिए। इस तरह, खिलाड़ी के पास जीतने का अच्छा मौका होता है।

ब्लैकजैक में हार्ड 16 मारना कभी भी अच्छा विचार नहीं है। आत्मसमर्पण करना सबसे अच्छा है क्योंकि आपके जीतने की संभावना कम है। जब आप समर्पण करते हैं, तो आप अपना आधा दांव छोड़ देते हैं और हाथ ख़त्म कर देते हैं। यह विकल्प एक बुरा विचार लग सकता है, लेकिन यह 21 से ऊपर जाकर अपना कुल दांव खोने का जोखिम उठाने से बेहतर है। इस हाथ को संभालने का तरीका जानने से आप ऑनलाइन ब्लैकजैक से पैसा कमा सकेंगे।

ब्लैकजैक में रानी का मूल्य खेल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, अब जब आप जानते हैं कि ब्लैकजैक में रानी की कीमत कितनी है, तो आप इस जानकारी का उपयोग अपने लाभ के लिए कर सकते हैं। जब स्थिति की मांग हो तो रानी के मूल्य को विभाजित करके या दोगुना करके अपने लाभ के लिए उपयोग करें।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें