ब्लैकजैक में हार्ड और सॉफ्ट का क्या मतलब है?-2

विषयसूची

ब्लैकजैक हार्ड और सॉफ्ट हैंड्स (जिन्हें हार्ड और सॉफ्ट टोटल के रूप में भी जाना जाता है) की अवधारणा रणनीतिक निर्णयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो एक खिलाड़ी द्वारा किए जाने चाहिए। दरअसल, हार्ड और सॉफ्ट कार्ड डीलर के खिलाफ जीतने की अलग-अलग संभावनाएं पेश करते हैं।

ब्लैकजैक में, ‘हार्ड’ और ‘सॉफ्ट’ शब्दों का प्रयोग अक्सर किया जाता है और हालांकि यह एक शुरुआती ब्लैकजैक खिलाड़ी के लिए अजीब लग सकता है, लेकिन ये शब्द वास्तव में दो प्रकार के ब्लैकजैक हाथों (जिसमें कार्ड शामिल हैं) को संदर्भित करते हैं, जिनसे एक खिलाड़ी को निपटाया जा सकता है। .

इस पर निर्भर करते हुए कि किसी खिलाड़ी के पास ब्लैकजैक सख्त हाथ हैं या ब्लैकजैक नरम हाथ हैं, बाकी राउंड के लिए रणनीति पूरी तरह से अलग तरीके से तैयार की जाती है।

तो, यहां हार्ड और सॉफ्ट कार्ड के बीच अंतर के बारे में सब कुछ है, साथ ही यह भी बताया गया है कि एक खिलाड़ी को प्रत्येक के साथ क्या करना चाहिए।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

नरम हाथों के लिए रणनीति

सॉफ्ट बनाम हार्ड ब्लैकजैक हैंड्स की रणनीति निश्चित रूप से अलग है और एक खिलाड़ी को पता होना चाहिए कि दोनों को कैसे खेलना है। सॉफ्ट हैंड ब्लैकजैक रणनीति को अच्छी तरह से लागू करने में सक्षम होने के लिए, खिलाड़ी को मूल रणनीति की समझ होनी चाहिए।

एक नरम हाथ खिलाड़ी को भाग्य जीतने के कुछ बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। ऐसे ही यह संभव है. आइए मान लें कि डीलर के पास अप कार्ड के रूप में 4, 5, या 6 है और वह थोड़ी परेशानी में है। दूसरी ओर, खिलाड़ी का हाथ नरम होता है। इसलिए, वह लाभ को अधिकतम करने के लिए हाथ दोगुना कर सकता है। इससे भंडाफोड़ का खतरा भी नहीं रहेगा। नरम ब्लैकजैक हाथों को दोगुना करना एक ऐसी रणनीति है जिसे पेशेवर ब्लैकजैक खिलाड़ी तैयार करना और क्रियान्वित करना पसंद करते हैं।

क्योंकि एक नरम हाथ में सुधार किया जा सकता है और घर के किनारे को और भी नीचे करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है, डीलर को एक नरम 17 मारने की अनुमति देने वाला एक नियम लाया गया था। जब डीलर सॉफ्ट 17 मारता है, तो हाउस को खिलाड़ी के सॉफ्ट और कम जोखिम वाले हैंड के मुकाबले हैंड को बेहतर बनाने का मौका मिलता है।

कठोर हाथों के लिए रणनीति

जब एक हार्ड हैंड से निपटा जाता है, तो खिलाड़ी को एक ठोस हार्ड हैंड ब्लैकजैक रणनीति तैयार करनी चाहिए, जिसकी सफलता भी काफी हद तक मूल रणनीति की उसकी समझ पर निर्भर करती है।

ब्लैकजैक हार्ड हैंड खेलने का सबसे अच्छा तरीका मूल रणनीति से भटकने से बचना है। सख्त हाथ वाले खिलाड़ी को यह मान लेना चाहिए कि डीलर के पास छेद में दस है। उदाहरण के लिए, यदि डीलर अपना अप कार्ड 10 दिखाता है, तो मान लें कि उसके पास 20 है। अनुमानित कुल की यह गणना अधिकांश समय हाथ जीतने में महत्वपूर्ण होगी।

हालाँकि, यदि डीलर के पास 6 या उससे नीचे का निचला कार्ड है, तो कठिन कुल वाले खिलाड़ी को इस स्थिति में खड़ा होना चाहिए और आशा करनी चाहिए कि डीलर विफल हो जाए। हार्ड हैंड खेलते समय एक खिलाड़ी को एक बात याद रखनी चाहिए कि डीलर के 10 के मुकाबले 14, 15, या 16 के कठिन योग को हिट करने में संकोच न करें। आत्मसमर्पण करने के अलावा हिट करना ही एकमात्र विकल्प है, जिसे अक्सर अनुमति नहीं दी जाती है। खिलाड़ी को इन कठिन योगों पर टिके रहने के प्रलोभन से बचना चाहिए। उसे हमेशा तब तक हाथ मारना चाहिए जब तक कि वह फट न जाए या 17 वर्ष की आयु तक न पहुंच जाए।

नरम और कठोर हाथ को कब दोगुना करें?

डबलिंग डाउन एक लाभदायक ब्लैकजैक दांव है, अगर इसका सही ढंग से और सही समय पर उपयोग किया जाए। इसका मतलब है कि दो प्रारंभिक कार्ड बांटे जाने के बाद एक हैंड के बीच में अपनी शर्त दोगुनी कर दें। दोगुना करने का अर्थ है केवल एक और कार्ड प्राप्त करना और फिर खड़े रहने का निर्णय लेना।

कठोर हाथ से दोगुना करना जोखिम भरा है और यह तभी किया जाना चाहिए जब खिलाड़ी के पास कठिन 9 या 10 हो। डीलर को कम कार्ड भी दिखाना होगा। यदि खिलाड़ी को यथोचित उच्च कार्ड प्राप्त होता है, तो वह डीलर के विरुद्ध बेहतर स्थिति में होगा।

एक खिलाड़ी 16, 17, या 18 के नरम हाथ से भी दोगुना कर सकता है, बशर्ते कि डीलर के पास भी कम कार्ड हो। ऐसी स्थितियों में, अतिरिक्त कार्ड काफी हद तक खिलाड़ी की जीत की संभावनाओं को बेहतर कर सकता है।

तो, यह ब्लैकजैक में कठोर हाथों और नरम हाथों के बारे में सब कुछ बताता है। जिस तरह से दोनों को खेला जाना चाहिए और रणनीति बनाई जानी चाहिए, जैसा कि चर्चा की गई है, ऑनलाइन ब्लैकजैक हैंड्स के लिए भी वही रहता है।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें