रूले के पहिये: यूरोपीय, अमेरिकी और फ्रेंच

विषयसूची

रूले संयोग का खेल हो सकता है, लेकिन फिर भी यह अच्छी तरह से प्रलेखित नियमों की एक श्रृंखला द्वारा शासित है। ये उपयोग किए जा रहे पहिये के प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं, जिनमें तीन अलग-अलग प्रकार मौजूद हैं: यूरोपीय, फ्रेंच और अमेरिकी।

इस लेख में, हम विभिन्न प्रकार के रूले पर एक नज़र डालेंगे, वे नियम जो निर्धारित करते हैं कि वे कैसे खेले जाते हैं, और उनके बीच के अंतर। जब तक हम कर लेंगे, यह सुनिश्चित होना चाहिए कि आपको तीन रूलेट विविधताओं की गहराई से समझ है और यह तय कर सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प कौन सा होगा।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

यूरोपीय रूलेट क्या है और यह कैसे काम करता है?

हालांकि तीन अलग-अलग प्रकार के रूलेट और सीखने के नियमों के तीन सेट हैं, खेल खेलने और समझने में सबसे आसान में से एक है। अनिवार्य रूप से, आप यह अनुमान लगाना चाहते हैं कि गेंद पहिए पर कहाँ गिरेगी, और यह लागू होता है चाहे आप कोई भी रूलेट संस्करण खेल रहे हों। यूरोपीय रूलेट व्हील अपने समकक्षों से एक महत्वपूर्ण तरीके से भिन्न है: इसमें केवल 37 नंबर हैं। अन्य ट्रान्साटलांटिक वेरिएंट के विपरीत, इसमें एक शून्य पॉकेट है, जिसका अर्थ है कि घर का किनारा कम है। नतीजतन, खिलाड़ी के पास 37 में से एक के पास सही संख्या (या 2.7 प्रतिशत) चुनने का मौका होता है यदि वे किसी विशिष्ट संख्या पर दांव लगाते हैं। यह खेल को अपने अमेरिकी समकक्ष की तुलना में खिलाड़ियों के लिए अधिक आकर्षक बना सकता है।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि तथाकथित “ला पार्टेज” नियम (नीचे देखें) आमतौर पर यूरोपीय रूलेट में उपलब्ध नहीं है और आमतौर पर केवल फ्रेंच रूलेट में पाया जा सकता है।

यहां ध्यान दें कि इसका नाम – यूरोपीय रूलेट – भ्रामक है। खेल का यह संस्करण दुनिया भर में पाया जाता है और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर लगभग सभी देशों में मानक संस्करण है। अमेरिका में भी, कई कैसिनो इसे ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराते हैं, विशेष रूप से उच्च-सीमा वाले कमरों में जहां वे अधिक आकर्षक ऑड्स के साथ खिलाड़ियों को लुभाना चाहते हैं।

फ्रेंच रूलेट क्या है और यह कैसे अलग है?

अपने यूरोपीय समकक्ष की तरह, एक फ्रेंच रूलेट व्हील में भी 37 नंबर होते हैं। हालाँकि, खेल के नियम थोड़े अलग हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस संस्करण में दो अनूठी विशेषताएं हैं, जिन्हें “एन जेल” और “ला पार्टेज” के रूप में जाना जाता है।

हाफ-बैक नियम के रूप में भी जाना जाता है, बाद का मतलब है कि यदि खिलाड़ी सम-धन की शर्त लगाता है और गेंद शून्य पर गिरती है, तो उनके पास अपनी हिस्सेदारी का 50 प्रतिशत वापस आ जाता है। नतीजतन, उन्हें अपनी पूरी शर्त खोने का कम जोखिम का सामना करना पड़ता है।

खिलाड़ी अपनी हिस्सेदारी को कैद करने का विकल्प भी चुन सकते हैं यदि वे शेष आधे का त्याग नहीं करना चाहते हैं। यदि निम्नलिखित स्पिन पर कैद की गई बाजी जीत जाती है, तो खिलाड़ी को उनकी जीत से घटाकर उनका पैसा लौटा दिया जाता है।

फिर से, खेल का फ्रेंच संस्करण दुनिया भर के कैसीनो में उपलब्ध है।

अमेरिकी रूलेट एक अलग पहिये का उपयोग क्यों करता है?

खेल का तीसरा संस्करण भी है। यह इस मायने में अलग है कि एक अमेरिकी रूलेट व्हील में 38 विकल्प होते हैं। जबकि इसमें एक से 36 तक की संख्याएँ हैं, अन्य रूलेट पहियों के समान, इसमें न केवल एक शून्य है बल्कि एक डबल शून्य पॉकेट भी है। यह घर को थोड़ा ऊंचा किनारा देता है।

अलग-अलग नंबरों पर दांव लगाने के अलावा, खिलाड़ी संख्याओं के संयोजन पर “बाहरी” दांव लगा सकते हैं। ये रूलेट नियम अटलांटिक सिटी में स्थित कैसीनो को छोड़कर सभी अमेरिकी कैसीनो में लागू होते हैं, जिनके नियम थोड़े अलग हैं।

रूलेट के सभी प्रकारों को कवर करने के उद्देश्य से, यह संस्करण कैसे अलग है, इस पर संक्षेप में बात करना उचित है। अटलांटिक सिटी के कैसिनो हाफ-बैक नियम के अपने स्वयं के बदलाव का पालन करते हैं, खिलाड़ियों को किसी भी पैसे की शर्त पर अपनी हिस्सेदारी का केवल 50 प्रतिशत ही खोना पड़ता है यदि गेंद शून्य या दोहरे शून्य पर गिरती है।

यह जो करता है वह हाउस एज को 2.63 प्रतिशत तक कम कर देता है। हालांकि, एकल जीरो व्हील के साथ रूलेट टेबल पर खेलने वालों के लिए, खेल कहीं भी खेला जाए, वही नियम लागू नहीं होता है।

रूलेट व्हील की बारीकी से जांच करें और आप देखेंगे कि अमेरिकी रूलेट व्हील लेआउट यूरोपीय संस्करणों से दूसरे तरीके से अलग है। यूरोपीय बनाम अमेरिकी पहियों में संख्याओं का क्रम पूरी तरह से अलग है। जबकि दोनों 1 से 36 तक संख्याओं का उपयोग करते हैं, जिस क्रम में उन्हें व्यवस्थित किया जाता है वह समान नहीं है, हालांकि दोनों प्रकार के पहिये यह सुनिश्चित करते हैं कि कभी भी एक ही रंग की लगातार संख्याएँ न हों।

यूरोपीय रूलेट व्हील लेआउट यह भी सुनिश्चित करता है कि कम मामले हैं जहां कम संख्याएं अन्य कम संख्याओं के बगल में हैं, और उच्च संख्याओं के लिए समान हैं।

मैं अपने लिए सही संस्करण कैसे चुनूं?

अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न पर: आप गेम के उस संस्करण का चयन कैसे करते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा है? यह काफी हद तक व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है और आप एक खिलाड़ी पुरस्कार के रूप में क्या करते हैं, यही कारण है कि हम किसी भी दृढ़ और अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले तीनों में से प्रत्येक को आजमाने का सुझाव देते हैं।

बेशक, कुछ ठोस अंतर हैं जो प्रत्येक भिन्नता की पेशकश कर सकते हैं जो आपके खेल को खेलने के तरीके को काफी हद तक बदल सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण भेदों में से एक घर का किनारा है, जो रूलेट व्हील पर “शून्य” जेबों की संख्या से निर्धारित होता है। अमेरिकी रूले में, घर का किनारा काफी अधिक है, इस तथ्य के कारण कि पहिया पर एक अतिरिक्त “शून्य” पॉकेट (“0” और “00”) है।

यह यूरोपीय और फ्रेंच रूलेट के लिए केवल 2.7% की तुलना में अमेरिकी रूलेट में हाउस एज को 5.26% पर रखता है। इस बीच, प्रत्येक गेम में अलग-अलग दांव और गेमप्ले नियम हैं जो आपके परिणामों को बदलते हैं। इनमें से एक ला पार्टेज नियम है, जो विशेष रूप से फ्रेंच रूलेट में उपलब्ध है।

ला पार्टेज के साथ, यदि आप सम-धन की बाजी लगाते हैं और गेंद शून्य पर गिरती है, तो आप इसे एकमुश्त खोने के बजाय तुरंत अपनी हिस्सेदारी का आधा हिस्सा वापस पा सकते हैं। कुछ यूरोपीय और फ्रेंच रूलेट टेबल भी “एन प्रिज़न” नियम का पालन करते हैं।

इसके साथ, जब आपकी गेंद शून्य में गिरती है, तो यह स्वचालित रूप से “जेल में” होती है। इसके बाद यह आपको तय करना है कि क्या आप अपनी मूल हिस्सेदारी का आधा वापस लेना चाहते हैं या यदि आप पहिया को फिर से मुफ्त में स्पिन करना चाहते हैं और कोशिश करना और जीतना चाहते हैं। यही कारण है कि यूरोपीय और फ्रेंच रूलेट कई कैसीनो गेमर्स के बीच अधिक लोकप्रिय हो जाते हैं।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें