शुरुआती लोगों के लिए 15+ बुनियादी पोकर युक्तियाँ-2

विषयसूची

पोकर कई पहलुओं वाली जानकारी का खेल है। प्रत्येक पेशेवर और विशेषज्ञ खिलाड़ी एक या अधिक रणनीतियों में माहिर होता है। लेकिन जब तक आप वहां नहीं पहुंच जाते, हमने शुरुआती लोगों के लिए सर्वोत्तम बुनियादी पोकर युक्तियाँ संकलित की हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि टेक्सास होल्डम (या उस मामले के लिए किसी अन्य संस्करण में) में कोई चांदी की गोली नहीं है।

शीर्ष प्रतिस्पर्धी बहुत अधिक, अक्सर और अच्छा खेलकर शीर्ष पर पहुंचते हैं। वे अपने असफल हाथों का अध्ययन करते हैं और अपने गेमप्ले को समायोजित करते हैं। ये बुनियादी टेक्सास होल्डम युक्तियाँ आपको पोकर में शुरुआती लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों को छोड़ने की अनुमति देती हैं।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

5. अपने हाथ से पढ़ने के कौशल में सुधार करें

यद्यपि कोई सर्वोत्कृष्ट पोकर प्रणाली नहीं है, उनमें से अधिकांश आपके विरोधियों के हाथों को ठीक से पढ़ने के महत्व पर सहमत हैं। उनके पास जो दिखता है उसका आकलन करना यह जानने का एक शानदार तरीका है कि आपका हाथ अपेक्षाकृत कितना कमजोर या मजबूत है।

उन्हें पढ़ने के लिए इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि आपने अब तक उनमें क्या देखा है। लेकिन यह भी कि वे कितना दांव लगा रहे हैं, कितनी जल्दी उन्होंने यह दांव लगाया, और कोई अन्य भौतिक जानकारी जो वे अवचेतन रूप से आपके साथ साझा कर सकते हैं। हमेशा इन विवरणों की तुलना प्रत्येक खिलाड़ी के आधारभूत व्यवहार से करें। और फिर, अंततः, अपने निष्कर्ष पर पहुंचें।

6. अपने दीर्घकालिक अपेक्षित मूल्य को सकारात्मक रखें

पोकर में गणित के महत्व पर जोर देते हुए, ईवी की अवधारणा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। दरअसल, यह आपके द्वारा खेले जाने वाले प्रत्येक हाथ के लिए सकारात्मक या नकारात्मक रेटिंग देता है। इस तरह, यह आपको यह जानने की अनुमति देता है कि यदि आपने एक ही हाथ से दस लाख बार खेला, तो आप आगे आएंगे या नहीं। आपके द्वारा की जाने वाली लगभग सभी चालें EV+ होनी चाहिए। और हाँ, आप उनमें से बहुत से लोगों को खो देंगे, और यह ठीक है।

अपने पोकर करियर के दौरान, आपको सांख्यिकीय रूप से आगे आना चाहिए। जब आप सही रणनीति का पालन करने के बावजूद हार रहे हों तो आपको हार नहीं माननी है। प्रक्रिया पर भरोसा करें, विशेषकर इसलिए क्योंकि यह गणितीय रूप से सिद्ध है।

7. कभी भी हताशा से बाहर न खेलें

ऑनलाइन पोकर रूम में एक सामान्य परिदृश्य यह है कि नए खिलाड़ी कुछ पढ़ रहे हैं। वे सीखते हैं कि उन्हें सख्त-आक्रामक खेल शैली अपनानी चाहिए। तो वे ऐसा करते हैं. लेकिन, छह हाथ जोड़ने के बाद वे ऊब और अधीर हो जाते हैं। तो, आपने अनुमान लगाया, वे कमज़ोर हाथ से लंगड़ा कर चलते हैं। फ्लॉप होने पर वे कम जोड़ी पकड़ लेते हैं। उन्होंने शर्त लगायी. वे जिस सौम्य वेतन वृद्धि को बुलाते हैं उसे प्राप्त करें। और यह तसलीम तक चलता रहता है. वो हार।

यह ऐसी सामान्य स्थिति है जिसमें खिलाड़ी हताश होकर खेलते हैं. यह लगभग हमेशा एक नुकसान के साथ समाप्त होता है जिसे टाला जा सकता था यदि खिलाड़ी ने अधिक धैर्य और आत्म-नियंत्रण दिखाया होता। लेकिन इस बिंदु पर, खिलाड़ी पॉट में प्रवेश करने की अपनी मूर्खतापूर्ण प्रारंभिक चाल भूल गए। इसके बजाय, वे इसका दोष खराब फ्लॉप, प्रतिद्वंद्वी के भाग्यशाली कदम आदि को देते हैं।

8. अपने मूल्य सट्टेबाजी पैटर्न को तेज़ करें

जब किसी खिलाड़ी को आश्चर्यजनक रूप से मजबूत होल कार्ड मिलते हैं, तो तनाव का स्तर बढ़ने लगता है। क्या मुझे अब उठाना चाहिए? क्या मुझे धीमा खेलना चाहिए? क्या मुझे बस जांच करनी चाहिए? और अगर वे बुरी तरह फ्लॉप हो जाएं तो चीजें और भी बदतर हो जाती हैं।

अधिकांश नए खिलाड़ी धीमी गति से खेलेंगे जो कि स्मार्ट हो सकता है लेकिन उन खिलाड़ियों को भी आकर्षित करेगा जो पहली बाजी में फ्लॉप हो जाएंगे। तो, आप शायद टेबल को साफ करने और डेडवुड से छुटकारा पाने के लिए दांव लगाना चाहेंगे। केवल उन्हीं खिलाड़ियों को रखें जो सोचते हैं कि उनके पास आपसे लड़ने के लिए कुछ है। इस तरह, आप दांव लगाने में सक्षम होंगे, यहां तक कि बढ़ोतरी भी कर पाएंगे और उनसे बहुत अधिक लाभ उठा पाएंगे। निश्चित रूप से, आप कभी-कभी हर किसी को डरा सकते हैं, लेकिन कम से कम समय के साथ, आपको अधिक मूल्य मिलेगा।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें