शुरुआती लोगों के लिए 15+ बुनियादी पोकर युक्तियाँ-3

विषयसूची

पोकर कई पहलुओं वाली जानकारी का खेल है। प्रत्येक पेशेवर और विशेषज्ञ खिलाड़ी एक या अधिक रणनीतियों में माहिर होता है। लेकिन जब तक आप वहां नहीं पहुंच जाते, हमने शुरुआती लोगों के लिए सर्वोत्तम बुनियादी पोकर युक्तियाँ संकलित की हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि टेक्सास होल्डम (या उस मामले के लिए किसी अन्य संस्करण में) में कोई चांदी की गोली नहीं है।

शीर्ष प्रतिस्पर्धी बहुत अधिक, अक्सर और अच्छा खेलकर शीर्ष पर पहुंचते हैं। वे अपने असफल हाथों का अध्ययन करते हैं और अपने गेमप्ले को समायोजित करते हैं। ये बुनियादी टेक्सास होल्डम युक्तियाँ आपको पोकर में शुरुआती लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों को छोड़ने की अनुमति देती हैं।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

9. अपने पोकर गेम में विविधता लाएं

सभी पोकर खिलाड़ियों की एक विशेषता होती है जिसमें वे उत्कृष्ट होते हैं। उनमें से कुछ व्यापक हैं (उदाहरण के लिए, टूर्नामेंट, कैश गेम) जबकि अन्य अधिक लेजर-केंद्रित हैं (उदाहरण के लिए, हेड अप टूर्नामेंट, 6-खिलाड़ी कैश गेम, उच्च दांव, मल्टी-टेबल प्लेइंग)। जाहिर तौर पर जो भी पोकर रणनीतियाँ और गेम प्रकार आपके व्यक्तित्व के अनुकूल हों, उसमें मजबूत रहें, लेकिन अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में न रखें।

अचानक, आप कुछ हफ्तों के दौरान बहुत अधीर हो सकते हैं और ऑनलाइन पोकर टूर्नामेंट के पहले घंटों को बर्दाश्त नहीं कर सकते। आप भुगतान किए गए स्थानों से पहले ही उनसे बाहर निकल जाते हैं। यदि आप बस इतना ही खेलते हैं, तो यह आपके लिए एक कठिन सूखा होगा। यदि आपके पास भी अपने बैंकरोल का कुछ हिस्सा नकद खेलों के लिए आरक्षित है, तो भी आप इन्हें खेल सकते हैं और अपने आप को कुछ मूल्यवान नुकसान से बचा सकते हैं।

10. शालीनता से हारें

जब आप पोकर गेम जीतें तो उत्साहित रहें, लेकिन शान से हारें। अपना आपा खोने से आप एक शीर्ष पेशेवर पोकर खिलाड़ी नहीं बन जायेंगे। यह आपकी प्रगति और प्रगति में बाधा बनेगा। यह जानना कि कैसे हारना है, शुरुआती लोगों के लिए सबसे कम महत्व वाली बुनियादी पोकर युक्तियों में से एक है, फिर भी लंबे समय में, पूर्ण झुकाव से बचने के लिए यह बहुत मायने रखता है।

इसलिए, जब आप हार जाएं तो कुछ गहरी सांसें लें और लंबी सैर पर निकल जाएं। जब आप वापस आएं, तो वह सब कुछ नोट करें जो आपने गलत किया था जिसके कारण आपको वह ख़राब निर्णय लेना पड़ा।

यदि आपने जो किया उसमें कुछ भी गलत नहीं था और इसके बजाय आपने बुरे समय में सही कदम उठाया, तो खुद को बधाई दें। दीर्घावधि में, यह एक जीत है, हार नहीं।

11. अपने वजन से अधिक मुक्का न मारें

पोकर में नए खिलाड़ी अक्सर उन्हीं गहन क्षणों को जीना चाहते हैं जो वे डब्ल्यूएसओपी और अन्य पोकर टूर्नामेंट में देखते हैं। इसलिए वे मजबूत टेबलों पर खेलने की कोशिश करते हैं, उनके अधिकांश बैंकरोल का उपयोग उस टेबल पर किया जाता है जिस पर वे कभी नहीं जीतेंगे। पोकर प्रसिद्धि का पीछा मत करो। छोटे खिलाड़ियों के साथ खेलें. नहीं। छोटे और कमजोर खिलाड़ियों का शोषण करें। उन लोगों को पछाड़कर अपना बैंकरोल बढ़ाएं जो पोकर में आपके जितने अच्छे नहीं हैं।

एक बार जब आप किसी विशिष्ट कॉन्फ़िगरेशन (उदाहरण के लिए कम दांव वाले नकद गेम) में लगातार जीत रहे हों, तो बस थोड़ा ऊपर बढ़ें। फिर लगातार जीतें और फिर आगे बढ़ें। और इसी तरह, जब तक आप बहुत अधिक या बहुत अधिक प्रतिरोध महसूस न करें।

12. खोने वाली स्ट्रीक्स के लिए बचत करें

ऐसे पोकर खिलाड़ी दुर्लभ होते हैं जो लगातार जीतते हैं। हममें से कई लोग कठिन दौर से गुजरेंगे, जिसमें हम जीतते नजर नहीं आएंगे। और यहाँ दो विकल्प हैं:

खेलना बंद करो क्योंकि अब तुम और अधिक हार बर्दाश्त नहीं कर सकते
खेलते रहें क्योंकि आपने ऐसी हार के लिए तैयारी की है
यदि आप खेलना जारी रखते हैं, तो आँख मूँद कर अपनी सामान्य दिनचर्या जारी न रखें। यह समझने में काफी समय व्यतीत करें कि आप हाल ही में इतना अधिक क्यों खो रहे हैं। कुछ हाथों का विश्लेषण करें, कुछ हाथ दिखाएं ताकि अन्य पोकर खिलाड़ी आपको फीडबैक दे सकें (उदाहरण के लिए रेडिट पर आर/पोकर)।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें