अपने बच्चों को क्रिकेट में कैसे शामिल करें?

विषयसूची

कम से कम यूके में क्रिकेट बच्चों के लिए शीर्ष ग्रीष्मकालीन गतिविधियों में से एक है, और क्लब हमेशा नए जूनियर खिलाड़ियों की तलाश में रहते हैं।

ये जूनियर खिलाड़ी आम तौर पर क्रिकेट के दीवाने बच्चे होते हैं जो क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं, और क्लब के माहौल का हिस्सा बनना भी पसंद करते हैं।

लेकिन ये बल्ले और गेंद के शौकीन आखिर खेल के प्रति इतने उदासीन कैसे हो जाते हैं?

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

बच्चों को क्रिकेट में आगे बढ़ाने के लिए शीर्ष युक्तियाँ

फेंकना और पकड़ना: क्रिकेट की मूल बातें

हाथ से आँख का समन्वय,गहराई की समझ,दुहराव

अक्सर, फेंकना और पकड़ना किसी भी खेल को सीखने की नींव होती है। सामान्य तौर पर, फेंकने और पकड़ने के 3 मुख्य लाभ हैं, जो निश्चित रूप से केवल क्रिकेट तक ही सीमित नहीं हैं।

यह सब आत्मविश्वास पैदा करता है। तो एक सरल फेंकने और पकड़ने का खेल कैसे करें। आम तौर पर, यह 3-4 साल से लेकर किसी भी छोटे उम्र के बच्चों के लिए अच्छा है और वे आम तौर पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं और निर्देश नहीं ले पाते हैं!

अपने बच्चे के साथ फेंकना और पकड़ना कैसे शुरू करें

सबसे पहले कुछ कदम दूर खड़े हो जाएं और स्पंज बॉल को अपने बच्चे के हाथों में छोड़ें, जिससे उन्हें गेंद को पकड़ने और अपनी छाती में लाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। किसी प्रकार से उपहार या आलिंगन या हाई फाइव इत्यादि के साथ खेल को प्रोत्साहित करें।

एक बार जब हाथों को सही स्थिति में लाना और गेंद को पकड़कर अंदर खींचना दूसरी प्रकृति बन जाती है, तो आप देखेंगे कि वे खुद ही अंतर को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

बने रहें – अपने बच्चों के साथ स्क्रीन पर क्रिकेट देखें

एक और युक्ति जो आपकी हमेशा मदद करेगी वह है अपने बच्चों के साथ क्रिकेट के टुकड़े देखना।

सोने से पहले या जब भी आप चाहते हैं कि वे 10 मिनट के लिए शांत हो जाएं, तो उनके साथ बैठें और गेंद को हिट करने या शानदार कैच लेने वाले लोगों की कुछ झलकियाँ देखें।

यह कल्पना को जागृत करने और ज्वलंत यादें बनाने में मदद करेगा जो आपके बच्चों को अगला कदम उठाने और वास्तव में क्रिकेट में आने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करेगी।

बच्चों को खेलने के लिए क्रिकेट एक बेहतरीन खेल क्यों है?

क्रिकेट महज़ एक खेल से कहीं ज़्यादा है, यह कई मायनों में आधुनिक जीवन का एक हिस्सा है जो ख़तरे में है।

पूरे दिन कुछ न कुछ खेलने का विचार आजकल युवाओं के लिए थोड़ा अजीब है, लेकिन यह खेल अपने आप में बहुत कुछ प्रदान करता है।

एक युवा लड़की या लड़के के रूप में, क्रिकेट खेलने से विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के साथ घुलने-मिलने का अवसर मिलता है, जिसमें विभिन्न प्रकार के कौशल उपयोगी होते हैं, न कि केवल बड़े या तेज़ या मजबूत होने के कारण।

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो सामाजिक संपर्क, सामरिक विचार, नेतृत्व और टीम की गतिशीलता के साथ-साथ आत्मनिरीक्षण और आलोचनात्मक विश्लेषण को प्रोत्साहित करता है।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें