क्या ब्लैकजैक और 21 एक ही खेल हैं?

विषयसूची

सबसे लोकप्रिय कैसीनो कार्ड गेम, ब्लैकजैक को बार-बार 21 के रूप में संदर्भित किया गया है। इससे स्पष्ट रूप से यह सवाल उठता है कि क्या ब्लैकजैक और 21 एक ही चीज़ हैं। खैर, जबकि दोनों खेलों के मूल नियम और उद्देश्य समान हैं, लोगों के यह मानने के कुछ कारण हैं कि वे थोड़े अलग हैं।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

ब्लैकजैक और 21 समान हैं

अगर आप सोच रहे हैं कि क्या 21 और ब्लैकजैक एक ही हैं, तो इसका जवाब हां है। ब्लैकजैक और 21 एक ही खेल को संदर्भित करते हैं, समान नियम और भुगतान के साथ। दूसरे शब्दों में, “21” मूल रूप से ब्लैकजैक को दिया गया एक और नाम है क्योंकि ब्लैकजैक पाने के लिए खिलाड़ियों को अपने हाथों में कुल 21 प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। खेल की शुरुआत डीलर द्वारा खुद के लिए और खिलाड़ियों के लिए दो-दो कार्ड बांटने से होती है। दांव लगाए जाते हैं और खिलाड़ी अपने संबंधित हाथों के साथ-साथ डीलर के हाथ के आधार पर हिट करने, खड़े होने, डबल डाउन करने या विभाजित करने का निर्णय लेते हैं।

ट्वेंटी-वन, या विंग्ट-एट-अन, मूल रूप से ब्लैकजैक का अग्रदूत था। ऐसा माना जाता है कि इसका मूल स्पैनिश/फ़्रेंच था। खेल का पहला रिकॉर्ड 1768 के आसपास फ्रांस में और 1770 और 1780 के दशक के दौरान ब्रिटेन में बनाया गया था। हालाँकि, खेल के पहले नियम 1825 में छपे। स्पैनिश 21 और फ्रेंच विंग्ट-अन बाद में अपने आप में एक अमेरिकी संस्करण में विकसित हुए और इस खेल को 1899 के आसपास ब्लैकजैक के रूप में जाना जाने लगा।

तो, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप दुनिया के किस हिस्से में गेम खेल रहे हैं और यह निर्धारित करता है कि वे इसे ब्लैकजैक कहते हैं या 21। हालाँकि, स्पैनिश 21 जैसे कुछ ब्लैकजैक वेरिएंट हैं जिनमें मानक ब्लैकजैक के साथ कुछ अंतर हैं। लेकिन फिर भी, मूल खेल वही रहता है।

लोग क्यों मानते हैं कि 21 और ब्लैकजैक अलग-अलग खेल हैं?

इस बात से पूरी तरह इनकार नहीं किया जा सकता कि ब्लैकजैक और 21 के बीच कुछ अंतर हैं, जैसा कि ज्यादातर लोग मानते हैं। हालाँकि, यह “21” ज्यादातर स्पैनिश 21 भिन्नता को संदर्भित करेगा, जो कि ब्लैकजैक पूर्वजों की तरह ही एक ब्लैकजैक संस्करण है, जैसे कि फ्रेंच में विन्ग्ट-एट-अन या अंग्रेजी में ट्वेंटी वन।

बुनियादी नियम और बिना किसी गड़बड़ी के इसे 21 के करीब बनाने का खिलाड़ी का उद्देश्य वही रहता है। स्पैनिश 21 में एक बड़ा अंतर यह है कि 10♠ को डेक से हटा दिया जाता है, जिससे खिलाड़ी के हाथ में बहुत सारे कम-मूल्य वाले कार्ड आ जाते हैं।

दोनों खेलों के बीच कुछ अंतर साइड बेट्स के संबंध में हैं। मानक ब्लैकजैक में, कम साइड बेट होते हैं और बीमा सबसे आम दांवों में से एक है। बीमा शर्त 2:1 का भुगतान करती है।

दूसरी ओर, स्पैनिश 21 में बीमा के साथ-साथ कई अन्य दांव भी हैं। एक 5 कार्ड वाला हाथ है, जो 3:2 का भुगतान करता है, एक 6-कार्ड वाला हाथ है जो 2:1 का भुगतान करता है और एक 7-कार्ड वाला हाथ है जो 3:1 का भुगतान करता है। इसके अलावा, तीन सात हाथ 3:2 का भुगतान करते हैं। डीलर का चौथा सात 50:1 का भुगतान करता है।

स्पैनिश 21 में, एक और अंतर यह है कि खिलाड़ी 21 हमेशा जीतता है। इसका तात्पर्य यह है कि उन स्थितियों में जब खिलाड़ी और डीलर दोनों के पास ब्लैकजैक है, तो वह खिलाड़ी ही राउंड जीतेगा। जब ब्लैकजैक में समान स्थिति उत्पन्न होती है और खिलाड़ी और डीलर दोनों समान संख्या में कार्ड के साथ 21 मारते हैं, तो किसी भी दांव का भुगतान नहीं किया जाता है।

तो, ब्लैकजैक और 21 समान नियमों वाले समान गेम हैं। खेल की उत्पत्ति और विकास का स्थान नामों को निर्धारित करता है और अक्सर ब्लैकजैक खिलाड़ियों के बीच धारणाएं और भ्रम पैदा होता है।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें