ब्लैकजैक का आविष्कार किसने किया?

विषयसूची

एक नियम के रूप में, कैसीनो गेम की उत्पत्ति घर पर या छोटे सर्कल में खेले जाने वाले विभिन्न कार्ड गेम से होती है। इनमें से सबसे लोकप्रिय ब्लैकजैक का पूर्वज है – विंग्ट-एट-उन, जो 18वीं शताब्दी के दौरान फ्रांस में बेहद लोकप्रिय हो गया। लेकिन इस कैसीनो क्लासिक की ब्लैकजैक उत्पत्ति अभी भी विवाद का विषय बनी हुई है। यहां जुए के इतिहास पर एक नजर डाली गई है कि ब्लैकजैक का आविष्कार किसने किया था।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

ब्लैकजैक की उत्पत्ति

ब्लैकजैक, एक लोकप्रिय कैसीनो गेम, सदियों से अस्तित्व में है। यह एक कार्ड गेम है जिसे दो से आठ खिलाड़ी लाइव कैसीनो या ऑनलाइन खेलते हैं।

खिलाड़ी का लक्ष्य उच्चतम-मूल्य वाले कार्ड प्राप्त करना और डीलर से आगे बढ़े बिना 21 के करीब पहुंचना है। यदि कोई खिलाड़ी 21 से अधिक हो जाता है, तो वह राउंड के लिए अपना दांव खो देता है, और डीलर जीत जाता है।

ब्लैकजैक कितना पुराना है?

एक लोकप्रिय ब्लैकजैक इतिहास सिद्धांत बताता है कि रोमनों ने ब्लैकजैक का आविष्कार किया था। ऐसा माना जाता है कि रोमन लोग लकड़ी के ब्लॉकों के साथ लाठी खेलते थे, जिन पर अलग-अलग नंबर खुदे होते थे। यह विचार कायम है क्योंकि रोमन लोग जुए का आनंद लेते थे, लेकिन यह अभी तक सिद्ध नहीं हुआ है।

17वीं सदी की शुरुआत में, फ्रांसीसियों ने यूरोप में “विंग्ट-एट-उन” नामक एक गेम पेश किया, जिससे वे रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे पहले ब्लैकजैक आविष्कारक बन गए। यह गेम एक टेबल पर तीन कार्डों को आमने-सामने रखकर खेला जाता था। इसके बाद खिलाड़ी इस बात पर दांव लगाएंगे कि उनके तीन कार्डों का योग डीलर को दिए गए तीन कार्डों की तुलना में अधिक होगा या कम।

यह खेल पूरे यूरोप में फैल गया और विकसित होकर जिसे अब हम ब्लैकजैक के नाम से जानते हैं। “ब्लैकजैक” नाम उन खिलाड़ियों के लिए आया है जिन्हें 21 (एक बस्ट) से ऊपर जाने के बिना डीलर के हाथ को हरा देना होता है। इस गेम को ब्लैकजैक में कार्ड निकालना कहा जाता है, इसलिए यदि आप असफल हो जाते हैं, तो इसे “ब्लैक” कहा जाता है।

अमेरिका में ब्लैकजैक का परिचय

ब्लैकजैक एक कार्ड गेम है जो फ्रांस में शुरू हुआ लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश होने के बाद प्रसिद्ध हो गया। 18वीं शताब्दी के दौरान फ्रांसीसी जुआरियों और सैनिकों ने इस खेल का निर्माण किया।

ब्लैकजैक की शुरुआत फ़्रांस में हुई।

इस खेल का आविष्कार 1700 के दशक की शुरुआत में न्यू ऑरलियन्स में फ्रांसीसी उपनिवेशवादियों द्वारा किया गया था और इसे फ्रांसीसी खोजकर्ताओं और व्यापारियों द्वारा उत्तरी अमेरिका में लाया गया था। इसे शुरू में विंग्ट-एट-उन (जिसका अर्थ 21) कहा जाता था। पूरे अमेरिकी राज्य में जुआघरों ने खेल की मेजबानी की। ये जुआ घर महत्वपूर्ण थे क्योंकि वे सामाजिक प्रतिष्ठा या जाति की परवाह किए बिना सभी के लिए खुले थे।

विंग्ट-एट-उन के विभिन्न संस्करणों के अलावा, फ्रांसीसी उपनिवेशवादियों ने पूरे उत्तरी अमेरिका में कार्ड गेम की लोकप्रियता फैलाने में मदद की। नियम आधुनिक ब्लैकजैक में पाए जाने वाले नियमों से भिन्न थे। ब्लैकजैक के पुराने संस्करण में केवल डीलर ही दोगुना कर सकता था।

आधुनिक ब्लैकजैक का गठन

ब्लैकजैक नाम एक विशेष हाथ से आया है जिसमें हुकुम का इक्का और एक “ब्लैक” जैक कार्ड (या तो कुदाल या क्लब) होता है। आज, ब्लैकजैक किसी भी हाथ को संदर्भित करता है जिसमें एक इक्का और किसी भी संख्या में फेस कार्ड (10♠, जैक, क्वींस और किंग्स) शामिल हैं।

लोगों ने शुरुआत में मानक 52-कार्ड डेक के साथ खेल खेला, लेकिन आधुनिक ब्लैकजैक गेम नियमों के दो सेटों में से एक का उपयोग करते हैं। इन दोनों सेटों के बीच अंतर भ्रमित करने वाला हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप सीख जाते हैं कि वे कैसे काम करते हैं, तो यह देखना आसान है कि वे कैसीनो खिलाड़ियों के बीच इतने लोकप्रिय क्यों हैं।

ब्लैकजैक के कई मानकीकृत नियम हैं जो इसे “21” से अलग करते हैं, जैसे कि डीलर के पास एक प्रकट अपकार्ड होता है। अन्य खिलाड़ियों को इस कार्ड के बारे में तब तक पता नहीं चलता जब तक कि उनके पास यह सब न हो।

आधुनिक ब्लैकजैक में, खिलाड़ी जोड़ियों को विभाजित कर सकते हैं और विभाजित करने के बाद अधिक कार्ड निकाल सकते हैं यदि उनके हाथों का योग दस या उससे कम है। वे अपने हाथों को अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए इक्कों को चार बार तक विभाजित कर सकते हैं और यदि उनके हाथ का कुल योग 11 या 12 है, तो जोड़े को विभाजित करने के बाद दोगुना कर सकते हैं।

ब्लैकजैक के इतिहास और यह कितना आगे बढ़ चुका है, आपको यह एहसास होगा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसकी शुरुआत किसने की, ब्लैकजैक एक ऐसी चीज़ है जिसका जवाब हमें कभी नहीं मिलेगा। अपनी उत्पत्ति के बावजूद, यह खेल दुनिया भर में व्यापक रूप से प्रसिद्ध है।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें