ब्लैकजैक में कार्ड के कितने डेक?

विषयसूची

ब्लैकजैक एक कार्ड गेम है जिसे कार्ड के एकल या एकाधिक डेक के साथ खेला जा सकता है। ऐतिहासिक रूप से, ब्लैकजैक हमेशा एक ही डेक के साथ खेला जाता था लेकिन कार्ड गिनती के जन्म और लोकतंत्रीकरण के साथ यह तेजी से बदल गया।

किसी गेम में उपयोग किए जाने वाले डेक की संख्या, जो निश्चित रूप से भिन्न हो सकती है, हाउस एज और पालन की जाने वाली मूल रणनीति जैसे कारकों को प्रभावित करती है। तो, आइए ब्लैकजैक में उपयोग किए जाने वाले डेक के बारे में और जानें।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

ब्लैकजैक में कितने कार्डों का उपयोग किया जाता है?

ब्लैकजैक खेलने के लिए उपयोग किए जाने वाले ताश के एक डेक में 52 पत्ते होते हैं। इनमें से, दो से दस तक के पत्तों का अपना-अपना मूल्य है, जो कि 2 से 10 है। खेल के आधार पर इक्के का मूल्य 1 से 11 तक हो सकता है। फेस कार्ड, जो किंग, क्वीन और जैक हैं, का मूल्य 10 है। कार्ड के मूल्य का योग एक खिलाड़ी का “हैंड वैल्यू” है। चूँकि ब्लैकजैक पूरी तरह से संख्याओं और 21 को प्राप्त करने की खोज के बारे में है, इसलिए ऐस और फेस कार्ड अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं, जिनमें से दो का संयोजन भी खेल में काफी लोकप्रिय है।

एक बार शुरुआती कार्ड बांट दिए जाने के बाद, खिलाड़ी अतिरिक्त कार्ड चुन सकते हैं, साइड बेट लगा सकते हैं और खेल जारी रहता है। आधुनिक ब्लैकजैक शायद ही कभी ताश के एक डेक के साथ खेला जाता है, चाहे भूमि-आधारित कैसीनो में या ऑनलाइन। कार्डों के कम से कम छह से आठ डेक का उपयोग किया जाता है, जिससे लगभग 416 कार्ड और 96 फेस कार्ड का खेल होता है, ब्लैकजैक के प्रत्येक दौर के लिए अच्छी तरह से फेरबदल किया जाता है।

ब्लैकजैक में कितने डेक का उपयोग किया जाता है?

तकनीकी रूप से, ब्लैकजैक में कार्ड के कितने डेक का उपयोग किया जा सकता है, इस पर कोई प्रतिबंध या ऊपरी सीमा नहीं है। हालाँकि, कार्डों की संख्या जितनी अधिक होगी, खेल की जटिलता उतनी ही अधिक होगी। आधुनिक ब्लैकजैक, जैसा कि लास वेगास से मकाऊ तक अधिकांश भूमि-आधारित कैसीनो में खेला जाता है, मानक 52 प्लेइंग कार्ड के छह से आठ डेक का उपयोग करता है। उपयोग किए गए डेक की संख्या के आधार पर, लास वेगास के कई कैसीनो ने इस कार्ड गेम के कई दिलचस्प संस्करण पेश किए हैं।

यह याद रखना आवश्यक है कि खेल में डेक की अधिक संख्या से घरेलू बढ़त बढ़ जाती है। ब्लैकजैक में मानक हाउस एज, जिसे 0.5% माना जाता है, केवल तभी लागू होता है जब एकल डेक गेम खिलाड़ी-अनुकूल नियमों के साथ खेला जाता है। छह से आठ-डेक वाले ब्लैकजैक में कार्ड की गिनती भी मुश्किल हो जाती है क्योंकि डेक की आदर्श संख्या 1 या 2 होती है।

इसका मतलब यह नहीं है कि खिलाड़ी एकाधिक डेक वाले कार्डों की गिनती नहीं कर सकते। अधिकांश शुरुआती लोग कार्ड गिनती के लिए सिंगल-डेक रणनीतियों पर भरोसा करते हैं। हालाँकि, कार्डों पर नज़र रखने के लिए उन्नत खिलाड़ियों द्वारा मल्टी-डेक कार्ड गिनती रणनीतियों का उपयोग किया जाता है। शुरुआती लोग अपनी कार्ड गिनती तकनीकों का लगातार अभ्यास करके मल्टी-डेक रणनीति में बदलाव कर सकते हैं।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें