सर्वकालिक महानतम स्पेनिश फुटबॉल खिलाड़ी-2

विषयसूची

इबेरियन प्रायद्वीप पर स्थित, स्पेन को 20वीं शताब्दी में एक ऐसे देश के रूप में जाना जाता था, जिसने तकनीकी रूप से शानदार फुटबॉल खिलाड़ी पैदा किए, जिनके पास दिखाने के लिए बहुत कम अंतरराष्ट्रीय चांदी के बर्तन थे।
नई सदी में 2008-2012 की प्रमुख स्पेनिश टीम के साथ यह बदल गया। स्पेनियों और उनकी टीम ने अपने ‘टिकी-टाका’ पास-एंड-मूव दर्शन के साथ फुटबॉल खेलने के तरीके में क्रांति ला दी, और उन्होंने उस अवधि में हर उपलब्ध ट्रॉफी जीती।

कई महानतम, सबसे प्रतिभाशाली स्पेनवासी नए युग से आए, फिर भी कई अन्य लोग उनसे पहले आए, बस कम सफलता के साथ जिसके कारण उन्हें कम मान्यता मिली।

जबकि कठिन कार्य करना; यहां स्पेन के अब तक के 5 सर्वश्रेष्ठ हैं:

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

5 महानतम स्पेनिश फुटबॉल खिलाड़ी

3. डेविड विला

डेविड विला स्पेन के सर्वकालिक अग्रणी गोलस्कोरर हैं, एक गोलस्कोरिंग मशीन जो नियमित रूप से सबसे बड़े खेलों में अंतर पैदा करती है।

विश्व कप के बाद, विला ने स्पेन के लिए अत्यधिक उत्पादक प्रदर्शन जारी रखा और 2006 और 2008 के बीच 18 खेलों में 9 गोल किए। 2006 विश्व कप में उनके प्रदर्शन के अलावा, राष्ट्रीय टीम में उनके स्थिर प्रदर्शन ने स्पेन की यूरो 2008 टीम में विला का स्थान सुनिश्चित किया।

विला ने विश्व कप में स्पेन के तीन मैचों में से सिर्फ एक मैच खेला, जिसमें इबेरियन ग्रुप चरण में वैश्विक टूर्नामेंट से आश्चर्यजनक रूप से बाहर हो गए। 4-3-3 फॉर्मेशन में लेफ्ट विंगर के रूप में खेलने वाले विला ने अपने आखिरी विश्व कप मैच में ऑस्ट्रेलिया पर टीम की 3-0 की जीत में पहला गोल किया। स्ट्राइकर बाद में सेवानिवृत्त हो गया, लेकिन 2017 में थोड़ी देर के लिए वापसी की। राष्ट्रीय टीम के लिए उनकी आखिरी उपस्थिति सितंबर 2017 में थी, जब वह 35 वर्ष के थे।

डेविड विला स्पेन के सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर और विश्व कप (9 गोल) में शीर्ष स्कोरर हैं। वह इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ हमलावरों में से एक हैं। विला एक शानदार दो पैरों वाला फिनिशर है और विपक्षी क्षेत्र में उसकी चाल और संयम विश्व स्तरीय है।

विला एक कुशल खिलाड़ी है जो गेम को एक साथ चलाने और जरूरत पड़ने पर अपने साथियों के लिए मौके बनाने में सक्षम है, जैसा कि गार्डियोला युग के दौरान बार्सिलोना में एक विंगर के रूप में उनकी भूमिका से पता चलता है। अपनी ख़राब शारीरिक फिटनेस के कारण, यह निशानेबाज़ एक सेट-पीस विशेषज्ञ भी है। वालेंसिया की सर्वकालिक स्कोरर सूची में विला पांचवें स्थान पर है।

4. सर्जियो रामोस

सर्जियो रामोस स्पेन के इतिहास में सबसे अधिक कैप्ड खिलाड़ी और खेल के महानतम फुटबॉलरों में से एक हैं। रामोस ने मार्च 2005 में युवा क्लब सेविला के साथ पेशेवर के रूप में अपने दूसरे सीज़न में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया। उस समय उनकी आयु 18 वर्ष थी। पहले से ही प्रतिभाशाली माने जाने वाले रामोस ने स्पेन की U19 टीम को प्रभावित किया और 2004 U19 यूरोपीय चैंपियनशिप में स्पेन को ट्रॉफी जीतने में मदद की।

रामोस जल्द ही स्पेनिश राष्ट्रीय टीम के नियमित सदस्य बन गए और मार्च 2005 में पदार्पण के बाद, उन्होंने अपने देश के लिए सात मैच खेले। जैसे-जैसे उनका अंतर्राष्ट्रीय कद बढ़ता गया, 2005/06 सीज़न में क्लब में जाने के बाद डिफेंडर भी रियल मैड्रिड के लिए नियमित हो गए, एक सीज़न जिसमें रामोस ने 46 प्रदर्शन किए।

अपने बेहतरीन व्यक्तिगत प्रदर्शन के कारण, रामोस को एक बार फिर टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम में चुना गया। उसके बाद, उन्होंने 2013 सीसी प्रतियोगिता में स्पेन का प्रतिनिधित्व करना चुना। रामोस ने उस टूर्नामेंट में स्पेन के सभी पांच मैचों की शुरुआत की और इबेरियन ने अपने कारनामों के लिए रजत पदक जीता।

प्रतिष्ठित डिफेंडर की कप्तानी में रियल मैड्रिड ने एक दशक से भी अधिक समय में अपना पहला चैंपियंस लीग खिताब जीता। रामोस ने विश्व कप में स्पेन के सभी तीन खेलों की शुरुआत की क्योंकि टीम ग्रुप चरणों में बाहर हो गई थी और शर्मनाक तरीके से अपने विश्व खिताब का बचाव किया था।

यह सब रामोस की तकनीकी प्रतिभा को दर्शाता है, जिसे अक्सर उनकी बेहतर भौतिक विशेषताओं के साथ जोड़ा जाता है। रामोस एक आक्रामक खिलाड़ी हैं जिनके नाम ला लीगा के इतिहास में सर्वाधिक कार्ड (191) और सर्वाधिक लाल कार्ड (20) का रिकॉर्ड है। स्पैनिश टीम के लिए दिखाए गए 24 पीले कार्डों ने उन्हें राष्ट्रीय टीम के इतिहास में सबसे अधिक पीले कार्ड पाने वाला खिलाड़ी भी बना दिया।

5. फर्नांडो टोरेस

फर्नांडो टोरेस के गोल ने स्पेन को 21वीं सदी में पहली अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी दिलाई; जाहिर है यह एक ऐतिहासिक क्षण था और इस गोल ने स्पेनिश फुटबॉल के इतिहास में टोरेस का स्थान भी स्थापित कर दिया।

टोरेस ने स्पेन की युवा टीमों के साथ अपने समय के दौरान U16 और U19 यूरोपीय चैंपियनशिप जीती, दोनों प्रतियोगिताओं में शीर्ष स्कोरर और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए।

स्पेन की युवा टीमों के लिए टोरेस के प्रभावशाली प्रदर्शन और अच्छे क्लब फॉर्म ने मिलकर 2002/03 सीज़न में 18 साल की उम्र में 13 लीग गोल किए – जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि उन्हें कम उम्र में स्पेन का प्रतिनिधित्व करने के लिए बुलाया गया था।

टोरेस की शुरुआत धीमी रही और उन्होंने स्पेनिश राष्ट्रीय टीम के लिए अपने पहले छह मैचों में सिर्फ एक बार स्कोर किया। हालाँकि, उनके क्लब फॉर्म में सुधार जारी रहा और उन्होंने 2003/04 सीज़न में एटलेटिको मैड्रिड के लिए 19 लीग गोल किए। क्लब में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण, टोरेस को 2004 के यूरोपीय कप में स्पेन का प्रतिनिधित्व करने के लिए बुलाया गया था।

टोरेस ने यूरोपीय चैंपियनशिप में स्पेन के सभी तीन मैच खेले और ग्रुप चरण में स्पेन का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। टोरेस, जो उस समय पहले से ही स्पेनिश टीम में नौवें स्थान पर थे, मैच में एक भी अंक हासिल करने में असफल रहे। अगले वर्ष, टोरेस ने ला फुरिया रोजा में एक सफल वर्ष का आनंद लिया, स्ट्राइकर ने 2005 में ला फुरिया रोजा के लिए 12 मैचों में आठ गोल किए; पहली बार अपने देश के लिए स्कोरिंग की।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें