आईपीएल में सर्वाधिक विकेट | आईपीएल में शीर्ष विकेट लेने वालों की अद्यतन सूची

विषयसूची

आईपीएल में सर्वाधिक विकेट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शीर्ष विकेट लेने वालों की सूची है। हर साल, लीग दुनिया भर के कुछ बेहतरीन गेंदबाजों को आकर्षित करती है। जबकि बल्लेबाजों को आमतौर पर महिमा मिलती है, गेंदबाजों ने कई बार आईपीएल में सुर्खियां बटोरी हैं।

ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 183 विकेट लिए हैं। मीडियम पेसर मौजूदा फसल से काफी आगे है। दूसरे नंबर पर 170 विकेट लेने वाले लसिथ मलिंगा और 166 विकेट लेने वाले अमित मिश्रा और युजवेंद्र चहल हैं।

सूची में जगह बनाने वाले अन्य गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन, पीयूष चावला और भुवनेश्वर कुमार हैं। यह लेख आईपीएल इतिहास में शीर्ष विकेट लेने वालों की नवीनतम सूची को देखेगा।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

आईपीएल में सर्वाधिक विकेट – द इनक्रेडिबल ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो, आईपीएल के इतिहास में सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक, टूर्नामेंट में अग्रणी विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। टी20 के दिग्गज ने आईपीएल में कई टीमों के लिए खेला है और पूरे वर्षों में लगातार प्रदर्शन किया है। ब्रावो 2013 और 2015 सीजन में पर्पल कैप विजेता थे।

उन्होंने चार खिताब जीतने वाले सीजन में से तीन में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 140 विकेट के साथ, ब्रावो सीएसके के शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। उन्होंने आईपीएल में पुरुषों के लिए पीले रंग में 1000 से अधिक रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज का हरफनमौला 2022 में सेवानिवृत्त हुआ और फ्रेंचाइजी के गेंदबाजी कोच के रूप में शामिल हुआ।

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज – ललित मलिंगा और अमित मिश्रा

दिग्गज लसिथ मलिंगा ने आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। श्रीलंका के करिश्माई पूर्व तेज गेंदबाज के नाम पर 170 विकेट हैं। गेंद को तेज गति और सटीकता से स्विंग कराने की उनकी क्षमता उन्हें एक घातक गेंदबाज बनाती है।

उन्होंने डेथ ओवरों में 90 विकेट लिए हैं, जहां बल्लेबाज अक्सर तेज गति से रन बनाने की कोशिश करते हैं और अक्सर इस प्रक्रिया में आउट हो जाते हैं। हालाँकि, कोई भी संख्या पर सवाल नहीं उठा सकता है। मलिंगा ने 2009 में मुंबई इंडियंस (एमआई) के लिए खेलना शुरू किया और 2019 में अपनी आखिरी आईपीएल उपस्थिति दर्ज की। उन्होंने आईपीएल 12 में एमआई की खिताबी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अमित मिश्रा 154 पारियों में 166 विकेट लेकर सूची में अगले गेंदबाज हैं। उनका 7.35 का प्रभावशाली इकॉनमी रेट है और मैच के बीच के ओवरों में विकेट लेने की क्षमता रखते हैं। 40 साल की उम्र में मिश्रा लखनऊ सुपर जायंट्स की 25 सदस्यीय आईपीएल 2023 टीम का हिस्सा हैं। घरेलू गेंदबाजों में मिश्रा और युजवेंद्र चला ने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

आईपीएल में शीर्ष 10 सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले

जब आप यहां खेलते हैं तो जुआ खेलने के कई मौसमों का अनुभव करें!

FUN88 पर पूरा जू!

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें