आईसीसी क्रिकेट आयोजनों में पुरुषों और महिलाओं के लिए समान पुरस्कार राशि

विषयसूची

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल पर घोषणा की कि पुरुष और महिला दोनों टीमों को अब आईसीसी आयोजनों में समान पुरस्कार राशि मिलेगी।

इसका खुलासा जय शाह ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए भी किया। शाह आईसीसी वित्त और वाणिज्यिक मामलों (एफ एंड सीए) समिति के प्रमुख होने के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव भी हैं।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

ICC ने 2030 के लक्ष्य से पहले ही समान पुरस्कार राशि का लक्ष्य हासिल कर लिया

ICC के सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों में से एक वर्ष 2030 तक कुल पुरस्कार राशि समानता और समानता हासिल करना था। हालाँकि, शासी निकाय ने अनुमानित वर्ष से पहले ही लक्ष्य हासिल कर लिया है।

आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने इस फैसले के बारे में बात करते हुए अपनी खुशी व्यक्त की। उनका मानना है कि यह क्रिकेट इतिहास में एक उल्लेखनीय क्षण है, और यह सही भी है।

बार्कले ने कहा, “यह हमारे खेल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण है और मुझे खुशी है कि आईसीसी वैश्विक आयोजनों में प्रतिस्पर्धा करने वाले पुरुष और महिला क्रिकेटरों को अब समान रूप से पुरस्कृत किया जाएगा।”

इस बड़े फैसले से पहले, ICC अभी भी महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रहा था।

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2020 और 2023 के विजेताओं को 1 मिलियन डॉलर मिले, जबकि उपविजेता को 500,000 डॉलर मिले। इसका मतलब 2018 में टीमों को मिलने वाली राशि की तुलना में पांच गुना बड़ी वृद्धि थी।

यही पैटर्न वनडे विश्व कप में भी देखा जा सकता है। ICC महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 की पुरस्कार राशि में 2017 संस्करण की तुलना में $1.5m – $2m से $3.5m तक की वृद्धि देखी गई।

बार्कले ने उसी के बारे में बात की, जिससे उनके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आईसीसी के प्रयासों पर प्रकाश डाला गया, जो अब उनके पास है।

“2017 के बाद से हमने समान पुरस्कार राशि तक पहुंचने पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ हर साल महिलाओं की प्रतियोगिताओं में पुरस्कार राशि बढ़ाई है और अब से, आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप जीतने पर आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप जीतने के समान ही पुरस्कार राशि मिलेगी और टी20 विश्व कप और अंडर19 के लिए भी यही बात लागू होगी।”

बार्कले ने कहा, “क्रिकेट वास्तव में सभी के लिए एक खेल है और आईसीसी बोर्ड का यह निर्णय इसे पुष्ट करता है और हमें खेल में प्रत्येक खिलाड़ी के योगदान को समान रूप से मनाने और महत्व देने में सक्षम बनाता है।”

यह कदम बहुत बड़ा है। क्रिकेट, वास्तव में, सभी के लिए है। कोई भी और हर कोई इस खूबसूरत खेल को खेल सकता है, और अब, उतना ही भुगतान भी किया जाएगा। इस निर्णय के साथ किसी भी युवा लड़की के लिए अतिरिक्त प्रेरणा आती है जो बल्ला उठाना चाहती है या एक गेंद।

यह खेल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण हो सकता है।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें