क्या आईपीएल 2023 अब तक का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल था?

विषयसूची

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 16 वर्षों में कई यादगार मैच हुए हैं। हालाँकि, क्या 2023 संस्करण से बेहतर सीज़न रहा है? क्या हमने कभी प्लेऑफ़ की दौड़ इतनी तीव्र और रोमांचक की है? या सुपर ओवर नहीं होने के बावजूद अविश्वसनीय आखिरी गेंद खत्म होने की सरासर संख्या?

आईपीएल 2023 का अंत इस सीज़न के योग्य था। रवींद्र जडेजा ने अंतिम दो गेंदों पर एक चौका और छक्का लगाकर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को रिकॉर्ड की बराबरी करने वाला पांचवां खिताब दिलाया, जिससे टूर्नामेंट के इतिहास में एक यादगार रात में लाखों प्रशंसकों को भ्रम में डाल दिया।

क्रिकब्लॉग में हमने इसे 2023 संस्करण पर अपने विचार साझा करने के लिए प्रशंसकों के सामने रखा। ट्विटर और cricblog.net पर 17,000 से अधिक प्रतिभागियों ने कुछ प्रमुख बातों पर अपनी बात रखी, जिसमें यह भी शामिल था कि क्या 2023 अब तक का सबसे अच्छा सीजन है और क्या आईपीएल 2024 में खिलाड़ी का प्रभाव वापस आना चाहिए।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

क्रिकब्लॉग सर्वे: दो-तिहाई उत्तरदाताओं का कहना है कि

आईपीएल 2023 टूर्नामेंट का अब तक का सबसे अच्छा संस्करण है

67% उत्तरदाताओं का मानना है कि आईपीएल 2023 जितना अच्छा और रोमांचित करने वाला कोई सीजन नहीं रहा है। इस टूर्नामेंट ने न केवल किसी अन्य से सबसे अधिक 200+ योग बनाए, बल्कि यह ड्रामा और करीबी फिनिश था जिसने प्रशंसकों को आकर्षित किया। साथ ही, रिंकू सिंह, आकाश मधवाल, यशस्वी जायसवाल और साई सुदर्शन सहित युवा प्रतिभाओं की प्रगति ने इसे एक यादगार आईपीएल बना दिया है।

क्या इंपैक्ट प्लेयर रूल रहना चाहिए या जाना चाहिए?

इम्पैक्ट प्लेयर नियम के संबंध में यह लगभग 50/50 का विभाजन था। आधे से अधिक (51%) ने कहा कि वे नहीं चाहते कि आईपीएल 2024 में नियम वापस आए, इस विश्वास के साथ कि क्रिकेट को 11 के मुकाबले सिर्फ 11 होना चाहिए। इसके पक्ष में लोगों ने कहा कि यह अधिक घरेलू प्रतिभाओं को अपने कौशल दिखाने का अवसर देता है, ध्रुव जुरेल एक प्रमुख उदाहरण के साथ।

कुल मिलाकर आईपीएल 2023 की सफलता को देखते हुए अगर अगले सत्र में प्रशासक इस नियम पर कायम रहते हैं तो कोई आश्चर्य नहीं होगा।

आईपीएल की लंबाई और सबसे प्रभावशाली/निराशाजनक टीमें

61% उत्तरदाताओं ने कहा कि आईपीएल की वर्तमान लंबाई 23% की तुलना में ‘बिल्कुल सही’ है, जो मानते हैं कि यह बहुत लंबा है और 16% बहुत छोटा है। दिलचस्प बात यह है कि टूर्नामेंट अगले चार से पांच वर्षों के भीतर 94 मैचों में विस्तारित हो सकता है, जो वर्तमान में दो महीने की अवधि में 74 से अधिक है।

सबसे प्रभावशाली टीम के संदर्भ में, 50% उत्तरदाताओं ने अंतिम चैंपियन सीएसके को चुना, इसके बाद गुजरात टाइटन्स (जीटी) के लिए 21% और मुंबई इंडियंस (एमआई) के लिए 17% थे। MI को टूर्नामेंट से पहले और यहां तक कि इसके शुरुआती चरण में भी पंडितों द्वारा खारिज कर दिया गया था, इससे पहले कि सूर्यकुमार यादव और कैमरून ग्रीन जैसे खिलाड़ियों ने बल्ले से यादगार प्रदर्शन कर टीम को क्वालिफायर 2 तक पहुंचाया।

प्रशंसकों के अनुसार सबसे निराशाजनक टीम 37% वोटों के साथ सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) थी। ऑरेंज आर्मी के पास यकीनन किसी भी टीम की सबसे अच्छी नीलामी थी, लेकिन सबसे नीचे रहने के लिए सिर्फ चार मैच जीतकर समाप्त हुई। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) 23% के साथ दूसरे स्थान पर रही, राजस्थान रॉयल्स (18%) और दिल्ली कैपिटल्स (17%) को पछाड़ते हुए।

शुभमन गिल और मोहम्मद शमी को क्रमशः सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और गेंदबाज चुना गया।

मतदान करने वाले सभी लोगों को बहुत-बहुत धन्यवाद! यदि आप प्रशंसकों से जुड़े क्रिकब्लॉग के और शोधों को देखना चाहते हैं, तो आने वाले वर्षों में खेल कैसा दिख सकता है, यह देखने के लिए हमारे भविष्य के क्रिकेट सर्वेक्षण परिणामों पर जाएं।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें