क्रेप्स का इतिहास: पासा पलटें

विषयसूची

अनभिज्ञ लोगों के लिए, क्रेप्स थोड़ा आश्चर्यचकित करने वाला हो सकता है। मूलतः, यह केवल पासे का खेल है। सही संख्याएँ मारो और आप चिप्स को ढेर कर दो। उन्हें गलत तरीके से रोल करें और आप बेकार हो जाएंगे। क्रेप्स भी उन बहुत कम कैसीनो खेलों में से एक है जहां खिलाड़ी को खेल में शारीरिक रूप से महारत हासिल होती है। हर किसी को निशानेबाज बनने का मौका मिलता है, लेकिन इससे पहले कि हम यह देखें कि क्रेप्स कैसे खेला जाता है, आइए इसकी उत्पत्ति पर एक नजर डालते हैं।

यह सब कहां से शुरू हुआ? लोग सदियों से सभी प्रकार के खेलों और तकनीकों में पासा खेल रहे हैं और इन वर्षों में, क्रेप्स का खेल धीरे-धीरे विकसित हुआ है। विशेष रूप से अमेरिका में, हम इस कैसीनो क्लासिक की उत्पत्ति की खोज के लिए पासा पलट रहे हैं।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

पासा के प्रारंभिक दिन

पासा मनुष्य को ज्ञात सबसे पुराना गेमिंग उपकरण है। प्राचीन यूनानी लेखक सोफोकल्स के अनुसार, पासे के खेल का आविष्कार लगभग 1250 ईसा पूर्व में ट्रॉय की घेराबंदी के दौरान हुआ था। वास्तव में, अब हम जानते हैं कि वे उससे भी पुराने हैं। सबसे पुराने ज्ञात पासे लगभग 3000 ईसा पूर्व ईरान के एक पुरातात्विक स्थल पर पाए गए थे। भारत और प्राचीन रोम जैसे विविध क्षेत्रों में हजारों साल पुराने पासों के संस्करण खोजे गए हैं, जो अक्सर जानवरों की हड्डियों से बनाए जाते थे और उन पर निशान बनाए जाते थे।

विकिपीडिया पर जाएँ और आपको लगभग 40 अलग-अलग पासों के खेल सूचीबद्ध दिखेंगे। बोर्ड गेम से लेकर सट्टेबाजी गेम तक, पासा पुराने जमाने का यादृच्छिक संख्या जनरेटर है जो विजेताओं और हारने वालों को निर्धारित करता है। जिस खेल को हम अब क्रेप्स के नाम से जानते हैं उसकी जड़ें संभवत: हैज़र्ड नामक अंग्रेजी पासा खेल में हैं। इस प्राचीन खेल का उल्लेख चॉसर द्वारा लिखित कैंटरबरी टेल्स में किया गया है, जो इसे – कम से कम – 14वीं शताब्दी का बताता है।

ख़तरे की चेतावनी

हैज़र्ड एक बहुत ही लोकप्रिय मध्ययुगीन खेल था और इसका मूल अरबी भी हो सकता है, हालाँकि इसकी किसी भी निश्चितता के साथ पुष्टि करना मुश्किल है। नियम बहुत हद तक क्रेप्स के समान हैं: एक कैस्टर (शूटर) होता है जो तब तक लगातार रोल करता रहता है जब तक वह लगातार तीन बार हार नहीं जाता। अलग-अलग पासों के योग के लिए अलग-अलग भुगतान होते हैं और आप ढलाईकार के विरुद्ध या उसके साथ दांव लगा सकते हैं।

कहा जाता है कि क्रेप्स नाम की उत्पत्ति हजार्ड से हुई है जहां 1-1 और 1-2 के संयोजन को ‘क्रैब्स’ या ‘क्रैब्स’ के नाम से जाना जाता था। हालाँकि: यह सिर्फ एक सिद्धांत है। दूसरी बात यह है कि क्रेप्स फ्रांसीसी शब्द “क्रैपाउड” से लिया गया है जिसका अर्थ है “टॉड” और यह खिलाड़ियों द्वारा खेलने के लिए फर्श या फुटपाथ पर झुककर अपनाए जाने वाले रुख को संदर्भित करता है।

क्रेप्स की तरह, हैज़र्ड के पास नियमों का काफी जटिल सेट है। हैज़र्ड और क्रेप्स के बीच समानताओं में एक समय में एक शूटर का होना, घर के खिलाफ दांव लगाने का विचार, कुछ पासे खुले और बंद होने पर दांव लगाना शामिल है, और शूटर तब तक खेलता है जब तक वह हार नहीं जाता। यदि कुछ भी हो, हैज़र्ड क्रेप्स से भी अधिक जटिल है, लेकिन यदि आप इसे स्वयं आज़माने में रुचि रखते हैं तो आप यहां नियम देख सकते हैं:

क्रेप्स रोल्स इन अमेरिका

नाम की सटीक उत्पत्ति जो भी हो, संयुक्त राज्य अमेरिका में खेल की यात्रा अच्छी तरह से प्रलेखित है। फ्रांसीसी-क्रियोल प्लेबॉय और जुआरी बर्नार्ड जेवियर फिलिप डी मारिग्नी डी मांडेविले ने 1805 के आसपास न्यू ऑरलियन्स में हैज़र्ड के खेल की शुरुआत की।

नियमों को सरल बनाया गया. मुख्य संख्या अब केवल सात थी, जबकि हैज़र्ड खेलते समय, आप पाँच से नौ तक चुन सकते थे। लोड किए गए पासों के आरोपों से निपटने के लिए, आप पास या पास न करने (शूटर के पक्ष या विपक्ष) में दांव लगा सकते हैं, जिससे कैसीनो को धोखा देने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं मिलेगा।

यह पासा निर्माता जॉन एच विन्न का एक नवाचार था, जिन्होंने क्रेप्स टेबल और पारदर्शी पासा दोनों का भी निर्माण किया – एक और धोखाधड़ी-विरोधी नवाचार। फिलाडेल्फिया स्थित अग्रणी को आधुनिक समय के क्रेप्स का जनक माना जाता है। गेम का उनका संस्करण वही है जो आप किसी समसामयिक कैसीनो में खेलेंगे।

यह दूसरी दुनिया के दौरान था जब क्रेप्स ने वास्तव में जुए की दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी। सैनिकों को यह खेल बहुत पसंद था और वे अक्सर शूटिंग की सतह के रूप में कंबल का उपयोग करके इसे खेलते थे। युद्ध के वर्षों और सैन्य यादों के प्रति उदासीनता के परिणामस्वरूप क्रेप्स युद्ध के बाद लास वेगास में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक बन गया।

आज, क्रेप्स अभी भी लास वेगास और ऑनलाइन दोनों में पसंदीदा है, भले ही यह गेम रूलेट जितना लोकप्रिय नहीं है, इस तथ्य के कारण कि इसके जटिल नियम बहुत से लोगों को खेलने से रोकते हैं। खेल को संचालित करने के लिए मुट्ठी भर क्रुपियर्स की भी आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि कम कर्मचारियों वाले कैसीनो में, आपको टेबल खोलने के लिए पिट बॉस को मनाने की आवश्यकता हो सकती है।

हालाँकि, क्रेप्स के लिए हमारा गाइड आपको यह समझने में मदद करेगा कि गेम कैसे काम करता है, और हमारा ऑड्स और पेआउट लेख बताएगा कि क्यों क्रेप्स खिलाड़ियों के लिए सर्वोत्तम मूल्य वाले कैसीनो गेम में से एक है। साथ ही, जब आप ऑनलाइन खेलते हैं तो टेबल हमेशा खुली रहती हैं!

बॉन्ड बैकारेट को पसंद कर सकता है, पोकर अधिक लोकप्रिय है, ब्लैकजैक को समझना आसान है, और रूलेट कैसीनो गेमिंग ग्लैमर को परिभाषित करने लगा है। इसके बावजूद, क्रेप्स वह जगह है जहां पार्टी शुरू होती है। जैसा कि शिया लबौफ़ कहते हैं: “आप जो चाहें तैयारी कर सकते हैं लेकिन यदि आप कभी पासा नहीं पलटते हैं, तो आप कभी भी सफल नहीं होंगे।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें