ब्लैकजैक शिष्टाचार: क्या करें और क्या न करें

विषयसूची

ब्लैकजैक एक प्रमुख कार्ड गेम है जो दुनिया भर के कैसीनो में खेला जाता है। जबकि नियम सरल हैं, आपके लिए जागरूक होने के लिए लाठी शिष्टाचार के कुछ महत्वपूर्ण पहलू हैं। यह सवाल पूछता है “ब्लैकजैक शिष्टाचार क्या है?” और आप कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सही काम कर रहे हैं? यह मार्गदर्शिका आपको यह जानकारी देती है कि सबसे सामान्य स्थितियों के लिए सही कार्रवाई क्या है।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

कार्डों को संभालना

जिस तरह से आप अपने ब्लैकजैक कार्ड को संभालते हैं वह उन बिंदुओं में से एक है जिससे आपको बहुत सावधान रहने की आवश्यकता है। आगे क्या करना है, यह तय करते समय उन्हें उठाना और पकड़ना आपके लिए स्वाभाविक लग सकता है, लेकिन यह कई कैसीनो में अच्छे ब्लैकजैक टेबल शिष्टाचार के खिलाफ जाता है।

आप कैसे जानते हैं कि आप कार्ड को छू सकते हैं या नहीं? बस यह देखने के लिए देखें कि क्या उन्हें टेबल पर फेस-अप या फेस-डाउन निपटाया गया है। जब आप खेलते हैं तो याद रखने के लिए निम्नलिखित मुख्य बिंदु हैं।

  • यदि कार्डों को सीधे-सीधे निपटाया गया है तो कार्डों को न उठाएं या उन्हें अपने हाथों में न पकड़ें
  • यदि कार्ड नीचे की ओर बांटे जाते हैं, तो उन्हें केवल एक हाथ से उठाएं
  • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके कार्ड हर समय डीलर और कैसीनो के सुरक्षा कैमरे द्वारा देखे जा सकते हैं।

ये नियम लोगों द्वारा अपने कार्ड के साथ छेड़छाड़ करने के जोखिम से बचने के लिए बनाए गए हैं। अधिकांश कैसिनो अब अपने कार्डों का सामना सीधे करके करते हैं, इसलिए उन्हें छूने की कोई आवश्यकता नहीं है।

अपने चिप्स को संभालना

सौदा शुरू होने से पहले अपने चिप्स को सट्टेबाजी क्षेत्र में रखें, मेज पर न्यूनतम और अधिकतम सीमा को ध्यान में रखते हुए। जैसे ही डीलर कार्डों का सौदा करना शुरू करता है, आप अपने चिप्स को अब और नहीं संभाल सकते, जब तक कि आप डबल डाउन करने, आत्मसमर्पण करने या बीमा लेने के लिए नहीं जा रहे हैं। आप अपने चिप्स को फिर से कब छू सकते हैं? जब तक हाथ पूरा नहीं हो जाता तब तक वे जगह पर रहेंगे और आपके चिप्स दोगुने हो जाएंगे या डीलर आपके चिप्स ले लेंगे।

डीलर के साथ बातचीत

डीलर का काम खेल को सहज, पेशेवर तरीके से चलाना है, और जिस तरह से आप उनके साथ बातचीत करते हैं वह लाठी शिष्टाचार का एक बड़ा हिस्सा है। मेज पर अच्छे व्यवहार के बारे में हमारे लाठी शिष्टाचार मार्गदर्शिका के इस भाग में कुछ विशेष रूप से महत्वपूर्ण बिंदु हैं।

  • डीलर को अपने इरादे जानने के लिए हाथ के संकेतों का उपयोग करें
  • अगर आप हिट करना चाहते हैं, तो आपको बस ‘यहाँ आओ’ प्रकार का इशारा करना होगा
  • खड़े होने के लिए, आप हथेली को नीचे की ओर रखते हुए अपने कार्ड पर अपना हाथ लहरा सकते हैं
  • मूल दांव के बगल में आवश्यक चिप्स की संख्या रखकर विभाजन या दोहरीकरण का संकेत दिया जा सकता है
  • यदि आप अपने विकल्पों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो डीलर से नियमों को स्पष्ट करने के लिए कहें
  • जब आप कोई बख्शीश देना चाहते हैं, तो आपको टेबल के ऊपर से एक चिप डीलर को देनी होगी और उन्हें स्पष्ट रूप से बताना होगा कि यह उनके लिए है

हस्त संकेतन के बारे में अधिक जानकारी के लिए, हमारे ब्लैकजैक नियम अध्याय पर जाएँ।

अन्य खिलाड़ियों के साथ बातचीत

लाठी शिष्टाचार क्या है जब मेज पर अन्य खिलाड़ी हैं? प्रत्येक ब्लैकजैक खिलाड़ी के खेलने का अपना तरीका होता है और यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी सामान्य ब्लैकजैक शिष्टाचार बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए इसका सम्मान करें।

क्या आपको अन्य ब्लैकजैक खिलाड़ियों से बात करनी चाहिए? कुछ कैसीनो जाने वाले दूसरों से चैट करेंगे और सलाह मांगेंगे, जबकि अन्य नहीं करेंगे। अगर किसी ने आपसे सलाह नहीं मांगी है तो सुझाव न दें। समान रूप से, आपको ऐसी कोई भी टिप्पणी करने से बचना चाहिए जो दूसरों को परेशान कर सकती है या अपराध का कारण बन सकती है।

लाठी शिष्टाचार में क्षेत्रीय अंतर

क्या लाठी शिष्टाचार एक देश से दूसरे देश में भिन्न होता है? जिन मुख्य बिंदुओं को हमने यहां कवर किया है वे मान्य हैं जहां भी आप इस कार्ड गेम को खेलते हैं। हालाँकि, कुछ अंतर हैं जो आप देखेंगे यदि आप दुनिया के विभिन्न भागों में खेलते हैं।

शायद सबसे महत्वपूर्ण टिपिंग के आसपास है। अमेरिकी कैसीनो में, डीलर अपनी मजदूरी बढ़ाने के लिए सुझावों पर भरोसा करते हैं। यूएस में खिलाड़ी आमतौर पर अपनी जीत का लगभग 1% -2% टिप्स में भुगतान करते हैं, हालांकि यह एक व्यक्तिगत निर्णय है। आप यह भी ध्यान रखना चाहेंगे कि आपने कितनी बार जीत हासिल की है और उनकी सेवा कितनी अच्छी या मनोरंजक है।

एशियाई कैसिनो में, टिपिंग कल्चर नहीं है और यदि आप ऐसा करते हैं तो इसे अपमानजनक माना जा सकता है। यूरोप में खेलते समय, टिपिंग सावधानी से की जा सकती है लेकिन यह अमेरिका की तरह व्यापक नहीं है। 2005 तक यूके में कैसीनो टिपिंग की अनुमति नहीं थी। कुछ खिलाड़ी टिप देंगे जबकि अन्य नहीं।

मानव डीलर के साथ ऑनलाइन खेलना

मानव डीलरों के साथ लाइव लाठी खेल की शुरूआत ने खेलने का एक नया तरीका पेश किया है। यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जो कहीं भी और किसी भी समय खेलने की सुविधा के साथ एक प्रामाणिक कैसीनो सेटिंग को जोड़ता है।

क्या लाइव डीलर के साथ खेलने से आपका दृष्टिकोण बदल जाता है? निश्चित रूप से ऑनलाइन खेलने और एक भौतिक कैसीनो में एक बड़ा अंतर है, और कुछ ब्लैकजैक टेबल शिष्टाचार नियम जिन्हें हमने देखा है, इस मामले में लागू नहीं होते हैं, क्योंकि आप भौतिक रूप से कार्ड नहीं उठा सकते हैं या अपने इरादों का संकेत नहीं दे सकते हैं। डीलर को। हालांकि, आपको अभी भी विचार करना चाहिए कि डीलर को उनकी सेवाओं के लिए टिप देना है या नहीं।

आप डीलर के साथ-साथ मेज पर मौजूद अन्य खिलाड़ियों के साथ भी बातचीत कर सकते हैं चैट सुविधा के माध्यम से जो कई लाइव ब्लैकजैक गेम में प्रदान की जाती है। सबसे अच्छी सलाह यह है कि ऐसा कुछ भी न करें जिसे अभद्रता समझा जा सके। जरा कल्पना करें कि आप एक लैंड कैसीनो में खेल रहे हैं और उसी बुनियादी ब्लैकजैक दिशानिर्देशों का पालन करें।

डांडा शिष्टाचार का सारांश

हमने देखा है कि लाठी शिष्टाचार के कुछ अलग पहलू हैं जिन पर टिके रहना है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे एक बार खेलने के लिए टेबल पर बैठने के बाद याद करना बहुत मुश्किल हो।

व्यापक रूप से स्वीकृत लाठी टेबल शिष्टाचार का उपयोग करके जिसे हमने यहां कवर किया है, आप खेल का अधिक आनंद लेंगे। यह अन्य खिलाड़ियों और वहां काम करने वालों के लिए कैसीनो के अनुभव को और अधिक सुखद बनाने में मदद करने का एक तरीका भी है।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें