आईपीएल में शीर्ष 3 सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर

विषयसूची

आइए आईपीएल इतिहास में सर्वश्रेष्ठ भारतीय विकेटकीपरों के लिए शीर्ष 3 पिक्स देखें। ये खिलाड़ी स्टंप के पीछे असाधारण रहे हैं और बल्ले से योगदान दिया है।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

महेंद्र सिंह धोनी – आईपीएल विकेटकीपरों के बादशाह

जब आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर की बात आती है, तो एमएस धोनी निर्विवाद बादशाह हैं। स्टंप्स के पीछे उनकी तेज-तर्रार सजगता और बल्लेबाज के दिमाग को पढ़ने की उनकी क्षमता उन्हें व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ बनाती है।

आइए आईपीएल में धोनी की स्टंपिंग, कैच और ओवरऑल परफॉर्मेंस पर एक नजर डालते हैं।

स्टंपिंग और कैच

आईपीएल में धोनी की स्टंपिंग उनके विकेट-कीपिंग करियर का एक महत्वपूर्ण आकर्षण रही है। उन्होंने टूर्नामेंट में 39 स्टंपिंग की है जो आईपीएल में किसी भी विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा है। धोनी ने लीग में 131 कैच लपके और स्टंप के पीछे अपनी सुरक्षित जोड़ी का प्रदर्शन किया।

समग्र प्रदर्शन

धोनी के नाम आईपीएल इतिहास में एक विकेट कीपर द्वारा सबसे ज्यादा शिकार (170) करने का रिकॉर्ड है। एक विकेटकीपर और एक कप्तान के रूप में उनका समग्र प्रदर्शन उत्कृष्ट है। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को चार आईपीएल खिताब दिलाए हैं और उन्हें नौ बार फाइनल में पहुंचाया है।

अपने कीपिंग कौशल के अलावा, धोनी एक बुद्धिमान कप्तान और बड़े हिटिंग बल्लेबाज भी हैं। उन्हें आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर माना जाता है।

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक एक और विकेट-कीपर हैं जो शुरुआत से ही आईपीएल का अभिन्न अंग रहे हैं। वह स्टंप के पीछे अपने सुरक्षित हाथों की जोड़ी और खेल को पढ़ने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। कार्तिक, जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के साथ व्यापार करते हैं, दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP), मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए भी खेल चुके हैं।

आइए कार्तिक के आँकड़ों पर गहराई से विचार करें कि वह आईपीएल में केकेआर के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर क्यों थे।

स्टंपिंग और कैच

कार्तिक ने आईपीएल में 159 शिकार किए हैं -125 कैच और 34 स्टंपिंग। वह अपनी त्वरित सजगता के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेट लीग में कुछ शानदार कैच लपके हैं।

समग्र प्रदर्शन

अपने विकेट-कीपिंग कौशल के अलावा, कार्तिक एक उपयोगी बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने आईपीएल में 132 की स्ट्राइक रेट से 4376 से ज्यादा रन बनाए हैं। कार्तिक ने टूर्नामेंट में 20 अर्धशतक भी लगाए हैं।

आरसीबी के विकेटकीपर का सबसे अच्छा आईपीएल सीजन 2018 में आया जब उन्होंने केकेआर की कप्तानी कर प्लेऑफ में जगह बनाई। वह सीजन में फ्रेंचाइजी के रन चार्ट में 498 रन के साथ शीर्ष पर रहे।

ऋद्धिमान साहा

रिद्धिमान साहा ने अपनी शानदार कीपिंग स्किल्स से अपना नाम बनाया है। कोलकाता में जन्मे कीपर ने 2008 में केकेआर के साथ अपनी आईपीएल यात्रा शुरू की और बाद में केएक्सआईपी और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले। साहा फिलहाल हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस का हिस्सा हैं।

स्टंपिंग और कैच

साहा आईपीएल में स्टंप के पीछे असाधारण रहे हैं। उन्होंने 75 कैच और 22 स्टंपिंग की है। अनुभवी विकेटकीपर के कैच में कुछ आश्चर्यजनक और कलाबाजी के प्रयास शामिल हैं, जो प्रशंसकों और कमेंटेटरों को हैरान कर देते हैं।

समग्र प्रदर्शन

साहा का बल्ले से भी अहम योगदान रहा है। आईपीएल में उन्होंने 144 पारियों में 2427 रन बनाए, जिसमें 127.87 की स्ट्राइक रेट से 11 अर्द्धशतक शामिल हैं। 38 वर्षीय, आईपीएल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल फाइनल में शतक – 115 * बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर की रैपिंग

आईपीएल ने पिछले कुछ वर्षों में विकेटकीपरों द्वारा कुछ उत्कृष्ट प्रदर्शन देखे हैं। हम आगामी आईपीएल सीज़न में विकेटकीपर से कई और असाधारण प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं।

आईपीएल स्टंपिंग, कैच और प्रदर्शन में सर्वश्रेष्ठ विकेट-कीपर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 से जुड़े रहें

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें