शुरुआती लोगों के लिए 15+ बुनियादी पोकर युक्तियाँ

विषयसूची

पोकर कई पहलुओं वाली जानकारी का खेल है। प्रत्येक पेशेवर और विशेषज्ञ खिलाड़ी एक या अधिक रणनीतियों में माहिर होता है। लेकिन जब तक आप वहां नहीं पहुंच जाते, हमने शुरुआती लोगों के लिए सर्वोत्तम बुनियादी पोकर युक्तियाँ संकलित की हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि टेक्सास होल्डम (या उस मामले के लिए किसी अन्य संस्करण में) में कोई चांदी की गोली नहीं है।

शीर्ष प्रतिस्पर्धी बहुत अधिक, अक्सर और अच्छा खेलकर शीर्ष पर पहुंचते हैं। वे अपने असफल हाथों का अध्ययन करते हैं और अपने गेमप्ले को समायोजित करते हैं। ये बुनियादी टेक्सास होल्डम युक्तियाँ आपको पोकर में शुरुआती लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों को छोड़ने की अनुमति देती हैं।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

1. गणित किसी भी पोकर रणनीति की कुंजी है

पोकर में, शुरुआती लोग हाथ से खेलने के लिए जो अच्छा लगता है उस पर भरोसा करते हैं। वे यह जाने बिना कि पॉट जीतने के लिए उन्हें कितने कम आउट करने होंगे, पॉट में प्रवेश करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश नए खिलाड़ी जीतने वाली पोकर रणनीति में गणित के महत्व को पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं।

अधिकांश कार्ड गेम में प्रमुख गणितीय अवधारणाओं में से एक यह जानना है कि डीलर के कब्जे में कितने कार्ड आपको राउंड जीतने में मदद कर सकते हैं। एक बार जब आप यह जान लेते हैं, और उस दौरान कितना खेल चल रहा है, तो आप बाधाओं, पॉट बाधाओं की गणना कर सकते हैं, और यहां तक कि कुछ निहित बाधाओं को भी मान सकते हैं।

पॉट ऑड्स और आपके हाथ की जीतने की संभावना (आउट) आपको वह सारी जानकारी देगी जो आपको यह तय करने के लिए चाहिए कि उस हाथ से खेलना है या नहीं – या नहीं! सही निर्णय लेने में आपकी सहायता के लिए हमारे उपयोग में आसान टेक्सास होल्डम ऑड्स कैलकुलेटर को देखें।

2. अपनी आंत प्रवृत्ति पर ध्यान न दें

अपनी प्रवृत्ति का अनुसरण करना आपके बैंकरोल को यथाशीघ्र खोने के लिए एक लाल कालीन है। चूँकि मनुष्य स्वाभाविक रूप से आशावान प्राणी हैं, हम सफल होने की अपनी संभावनाओं को अधिक महत्व देते हैं। हम उस एक कार्ड को अधिक महत्व देंगे जो हमें जीत दिला सकता है, और उन 40 अन्य कार्डों को नजरअंदाज कर देंगे जो हमें हार का कारण बनेंगे।

जब तक आप भाग्य का खेल (उदाहरण के लिए, रूलेट) नहीं खेल रहे हैं, झूठी प्रतिभा के आकस्मिक विस्फोट के बजाय सोच-समझकर निर्णय लें। आंत वृत्ति के साथ सबसे बुरी चीज जो हो सकती है, वह है आपका वास्तव में जीतना। यह उस व्यवहार को सुदृढ़ करेगा जो लंबे समय में नुकसानदेह है।

3. अपना बैंकरोल ठीक से प्रबंधित करें

जबकि संभावित रूप से जल्दी से ढेर सारा पैसा कमाने की अपील रोमांचक है। यदि जल्दी नहीं तो सब कुछ जल्दी से जल्दी खोने का यह एक निश्चित तरीका भी है। कुछ दैनिक, साप्ताहिक और मासिक खर्च सीमाएँ तय करें जिनसे आप कभी आगे नहीं बढ़ेंगे। विशेष रूप से हाल के कुछ खेल सत्रों के दौरान आपने जो खोया है उसे जीतने के लिए नहीं।

इसके अतिरिक्त, कुछ छोटे टूर्नामेंट जीतना आंशिक रूप से खुद को भुगतान करने का एक तरीका होना चाहिए, लेकिन साथ ही अन्य टूर्नामेंटों के लिए पाठ्यक्रम और प्रवेश टिकट भी खरीदना चाहिए। प्रो पोकर खिलाड़ियों के पास अपने विशाल बैंकरोल को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए वित्तीय सलाहकार होते हैं। आपके पास केवल आप ही हैं, इसलिए कुछ पुस्तकों के साथ कुछ बुनियादी वित्तीय शिक्षा प्राप्त करें और आगे की योजना बनाएं।

4. देखें कि चैंपियन कैसे खेलते हैं

कभी भी चैंपियंस की नकल न करें – वे आपसे लगभग अलग खेल खेल रहे हैं! उनका दांव ऊंचा है या नहीं। कभी-कभी वे खेलते समय अपने पैसे का उपयोग करते हैं और बहुत तनाव करते हैं। अन्य समय में, उन्हें निवेशकों और प्रायोजकों का समर्थन प्राप्त होता है इसलिए उनके तनाव का स्तर थोड़ा कम होने की संभावना है। इसके बजाय, उनकी टेक्सास होल्डम पोकर रणनीतियों का अध्ययन करें, वे उन्हें कैसे बदलते हैं, वे सट्टेबाजी के पैटर्न को कब बदलते हैं, इत्यादि।

चैंपियंस या सिर्फ महान खिलाड़ियों को ऑनलाइन देखना यह सीखने का एक निःशुल्क तरीका है कि आप जिन परिस्थितियों में खुद को एक टेबल के आसपास पाते हैं, उनसे बेहतर खिलाड़ी कैसे संभालते हैं। हालाँकि, वीडियो के बहुत अधिक उपभोग से विचलित न हों। आपको अभ्यास भी करना होगा.

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें