दस्तानों के साथ महानतम: सर्वकालिक 5 सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर

विषयसूची

यह एक विशेषज्ञ की भूमिका है और एक अत्यंत महत्वपूर्ण पद है जो खेल को बड़े पैमाने पर प्रभावित कर सकता है। जब से क्रिकेट पेशेवर बना है, विकेट कीपरों से अपेक्षाएं खिलाड़ी के सिर्फ एक अच्छे ‘स्टॉपर’ होने से कहीं अधिक बढ़ गई हैं।

इस पोस्ट में, हमने सर्वकालिक पांच महानतम विकेटकीपरों की सूची बनाई है जो अपने हरफनमौला प्रदर्शन के लिए जाने जाते थे।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

एडम गिलक्रिस्ट: फ्री स्विंगिंग ऑस्ट्रेलियाई

जब विकेटकीपिंग की बात आती है तो सबसे पहला नाम हमारे दिमाग में एडम गिलक्रिस्ट का आता है।

वह अपने स्वर्णिम युग में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे, जहां वह मैकग्राथ और शेन वार्न जैसे गेंदबाजों के लिए कीपिंग करते थे।

क्रिकेट के सबसे बड़े आयोजन (विश्व कप) में उन्होंने प्रति पारी औसतन 1.67 खिलाड़ियों को आउट किया। वनडे में गिलक्रिस्ट का स्ट्राइक रेट 96.94 था और टेस्ट मैचों में यह 81.95 था। बाएं हाथ के बल्लेबाज के नाम 17 टेस्ट मैच शतक और 27 अर्धशतक हैं, जबकि वनडे में उन्होंने 16 शानदार शतक और 55 अर्धशतक बनाए हैं!

ये अविश्वसनीय बल्लेबाजी रिकॉर्ड साबित करते हैं कि एडम गिलक्रिस्ट निश्चित रूप से सर्वकालिक महान विकेटकीपर थे! उनके पास लगातार विश्व कप फाइनल (1999, 2003 और 2007) में कम से कम 50 रन बनाने का एक और अनूठा रिकॉर्ड है।

कुमार संगकारा: इंटेलिजेंस पर्सनलाइज्ड

वनडे में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर और बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम है।

अपने पूरे करियर के दौरान, संगकारा एक अभूतपूर्व क्रिकेटर रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में, वह प्रति मैच 1.677 की औसत (एडम गिलक्रिस्ट के समान) के साथ 151 खिलाड़ियों को आउट करने में शामिल थे।

वनडे में, उन्होंने 353 पारियों में 1.365 की औसत से 482 शिकार किए। अपने शानदार विकेटकीपिंग कौशल के अलावा, संगकारा एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज थे।

उन्होंने कुल 11 दोहरे शतक बनाए हैं और एक विकेटकीपर के रूप में सर्वाधिक वनडे रन (13,262) का रिकॉर्ड उनके नाम है। उनका टेस्ट औसत 57.4 है, जबकि वनडे में उनका बल्लेबाजी औसत 42.0 है।

मार्क बाउचर: डायनमो बिहाइंड द स्टंप्स

दक्षिण-अफ्रीकी गतिशील विकेटकीपर-बल्लेबाज ने क्रमशः 1997 और 1998 में अपना टेस्ट और वनडे डेब्यू किया।

टेस्ट क्रिकेट में, उन्होंने रिकॉर्ड तोड़ 555 शिकार किए, जबकि एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में, वह किसी भी विकेटकीपर (424) द्वारा आउट करने की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है। बाउचर को इस बल्लेबाजी कौशल के लिए भी जाना जाता था।

उन्होंने टेस्ट मैचों में 5 शतक और 35 अर्धशतक बनाए, जबकि एकदिवसीय मैचों में वह केवल एक शतक और 26 अर्धशतक बनाने में सफल रहे। हालांकि, दुर्भाग्य से, 2012 में गंभीर आंख की चोट लगने के बाद उनका करियर समाप्त हो गया।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें