ब्लैकजैक को ब्लैकजैक क्यों कहा जाता है?

विषयसूची

ब्लैकजैक का कैसीनो गेम बेहद लोकप्रिय है, खासकर अमेरिका में। फिर भी, कई कैसीनो-जाने वालों को ब्लैकजैक के इतिहास के बारे में पता नहीं है या यहां तक कि नाम वास्तव में कहां से आया है। ब्लैकजैक समग्र रूप से जुए के इतिहास का एक बड़ा हिस्सा है यह खेल फ्रांस से स्पेन और संयुक्त राज्य अमेरिका तक दुनिया भर में फैल गया।

यहां इस बहुचर्चित कैसीनो गेम के इतिहास और विकास की जानकारी के साथ कुछ दिलचस्प ब्लैकजैक जानकारी दी गई है।

FNU88 पर जाएं और स्पोर्ट्सबुक खेलें, जीतने के अधिक अवसरों के लिए कैसीनो के बोनस ऑफ़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

खेल को ब्लैकजैक क्यों कहा जाता है?

यह एक दिलचस्प अध्ययन है कि कैसे तथाकथित गेम, ट्वेंटी वन, धीरे-धीरे ब्लैकजैक के रूप में जाना जाने लगा। इसलिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ जुआ-विरोधी नीतियां थीं, जिन्हें 1800 के दशक की शुरुआत में लागू किया गया था। एक बार ऐसा हुआ , नेवादा ने जुए को वैध कर दिया और अमेरिकी कैसीनो में एक खेल पेश किया गया। हालांकि, संरक्षक खेल खेलने के लिए कुछ हद तक अनिच्छुक थे, इसका मुकाबला करने के लिए, कैसीनो ने खेल को लोकप्रिय बनाने में मदद करने के लिए कुछ रणनीतियां बनाईं।

डिज़ाइन की गई रणनीतियों में से एक अधिक खिलाड़ियों को मेज पर आकर्षित करने के साधन के रूप में विजेताओं को बोनस और भुगतान देना था। इन भुगतानों में से, एक ‘ब्लैकजैक बोनस’ था जिसमें 20:1 भुगतान था, जिसका अर्थ था कि हिस्सेदारी यदि खिलाड़ी हुकुम का इक्का और कोई ब्लैकजैक प्राप्त करके जीतता है तो वह दस गुना हो जाता है। ब्लैकजैक हुकुम का जैक और क्लबों का जैक थे।

इन रणनीतियों और विशेष रूप से ब्लैकजैक बोनस ने खेल को इस हद तक लोकप्रिय बना दिया कि टेबल को ब्लैकजैक टेबल के रूप में संदर्भित किया जाने लगा। आखिरकार, 10:1 बोनस बंद होने के लंबे समय बाद, ‘ट्वेंटी-वन’ गेम ब्लैकजैक बन गया। और ये आज तक जारी है हालांकि नियम थोड़े बदल गए हैं.

ब्लैकजैक कहाँ से आया?

हममें से कई लोगों के मन में यह सवाल है कि ब्लैकजैक का आविष्कार कब हुआ था? खैर, ब्लैकजैक की उत्पत्ति का पता इसके फ्रांसीसी अग्रदूत, “विंग्ट-एट-उन” से लगाया जा सकता है। जिसके अंग्रेजी संस्करण को “ट्वेंटी वन” के नाम से जाना जाता है। “। खेल का पहला रिकॉर्ड 1768 में फ्रांस में और 1770 के दशक में ब्रिटेन में हुआ था, लेकिन नियम 1800 के दशक में सामने आने लगे। “ट्वेंटी वन” 1800 के दशक की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में दिखाई दिया, जहां इसे इस नाम से जाना जाता था। विंग्ट-अन। इस खेल के नियम 1800 अंग्रेजी नियमों का पुनर्मुद्रण थे। इंग्लिश विंग्ट-अन बाद में ब्लैकजैक में विकसित हुआ लेकिन यह 1899 से पहले नहीं था।

ब्लैकजैक की उत्पत्ति के साथ अलग-अलग राय और कई बार मिथक जुड़े हुए हैं। उदाहरण के लिए, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ट्वेंटी वन को संयुक्त राज्य अमेरिका में 1800 के दशक की शुरुआत में पेश किया गया था, जबकि अन्य का सुझाव है कि यह प्रथम विश्व युद्ध के दौरान आया था। हालाँकि, यह है यह सच है कि 1930 के दशक के आसपास, कैसीनो संचालकों ने, टेबल पर अधिक खिलाड़ियों को आकर्षित करने के लिए, उन खिलाड़ियों के लिए 10:1 बोनस भुगतान की शुरुआत की, जिनके हाथों में हुकुम का इक्का और ब्लैकजैक शामिल थे, जो या तो क्लबों का जैक या जैक हो सकता था। हुकुम का। दुर्भाग्य से, ऐसे कोई रिकॉर्ड या सबूत नहीं हैं जो उस व्यक्ति या समूह की ओर इशारा करते हों जिसने ब्लैकजैक का आविष्कार किया था।

जबकि खेल, ब्लैकजैक के रूप में और विभिन्न नामों के साथ, लंबे समय से खेला जाता रहा है, यह 1956 में था कि इष्टतम ब्लैकजैक खेलने की रणनीति तैयार करने का पहला वैज्ञानिक और गणितीय प्रयास सामने आया था। ब्लैकजैक में इष्टतम रणनीति नामक एक पेपर प्रकाशित हुआ था रोजर बाल्डविन, विल्बर्ट कैंटी, हर्बर्ट मैसेल और जेम्स मैकडरमॉट द्वारा संयुक्त रूप से अमेरिकन स्टैटिस्टिकल एसोसिएशन। यह वह पेपर था जो ब्लैकजैक के खेल को जीतने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली रणनीतियों की नींव बन गया। और यह बाल्डविन की हाथ की गणना थी जिसे सत्यापित किया गया था और बाद में एडवर्ड थोर्प की प्रसिद्ध पुस्तक ‘बीट द डीलर’ में प्रकाशित हुई।

कार्ड-गिनती कैसे की गई?

ब्लैकजैक पृष्ठभूमि और उत्पत्ति के बारे में कोई भी चर्चा कार्ड गिनती का उल्लेख किए बिना अधूरी रहती है। ब्लैकजैक में, घर के खिलाफ अपने खिलाड़ी की बढ़त बढ़ाने के लिए कार्ड गिनती एक स्थापित तकनीक है।

के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए FUN88 ब्लॉग पर बने रहें एलिमिनेटर

खेल सट्टेबाजी के बारे में और लेख पढ़ें